एक्सक्लूसिव: प्रधानमंत्री आवास योजना में गड़बड़झाला। जरूरतमंदों को लाभ नहीं, ऊंची पहुंच वालों की बल्ले-बल्ले

प्रधानमंत्री आवास योजना में गड़बड़झाला। जरूरतमंदों को लाभ नहीं, ऊंची पहुंच वालों की बल्ले-बल्ले

रिपोर्ट- इंद्रजीत असवाल
पौड़ी गढ़वाल। उत्तराखंड के पहाड़ी क्षेत्रों में बिना पहुंच के कुछ नहीं होता, जिसकी पहुंच है वो लगातार लाभ ले रहा है, जो गरीब है वो समाप्ति की ओर बढ़ रहा है।

मामला जनपद पौड़ी गढ़वाल के वीरोंखाल तहसील के स्यूंसी का है। जहाँ पर गरीबों को दी जाने वाली प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ अब पहुंच और अमीर लोग ले रहे हैं।

बता दें कि, एक बड़ा मकान बन रहा है, वो भी प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत, प्राप्त जानकारी के अनुसार अंजू रावत पत्नी बलराज रावत को ये आवास योजना आवंटित हुई है।

इनका अपने गाँव में अच्छा मजबूत मकान है व अब स्यूंसी बाजार में किराए पर मकान देने के लिए मकान बनवा रहे हैं। इनके तीन बच्चे है जो दिल्ली में रहते हैं।

जब इस मामले में हमारे द्वारा ग्राम पंचायत विकास अधिकारी शिव सिंह पूछा गया तो उनका कहना था कि, ये पुरानी स्वीकृति थी, उस समय मैं यहाँ नहीं था, उक्त लोगों का कहना है कि, वे लोन लेकर मकान बना रहे हैं- शिव सिंहः पंचायत विकास अधिकारी

मेरा गाँव में मकान था जो टूटने की कगार पर था। इसलिये मुझे ये योजना मिली है। हां मैंने गाँव में नही उसके बदले सड़क पर मकान बनाया है, ताकि मैं किराये पर मकान दे सकूं। मेरे यहाँ सब लोग इसी तरह बना रहे हैं, मैं अकेला नहीं हूं- बलराज रावत लाभार्थी अंजू रावत के पति

अब जब हमारे द्वारा ग्राम वासियों से जानकारी ली गई तो उनका कहना था कि, पूरे ब्लॉक में बड़ी पकड़ वालों को योजनाओं का लाभ मिलता है, हमें तो केवल वोट के लिए यूज किया जाता है।

ब्लॉक प्रमुख राजेश कण्डारी का कहना है कि, मेरे कार्यकाल से पहले का है, जब से मैं बना हूँ आवास योजना बन्द हो रखी है।