वीडियो: इधर राष्ट्रीय मार्ग पर भारी भूस्खलन, खतरे की जद में कई परिवार। उधर गाड़ीघाट पुल का हिस्सा टूटा। देखें….

इधर राष्ट्रीय मार्ग पर भारी भूस्खलन, खतरे की जद में कई परिवार। उधर गाड़ीघाट पुल का हिस्सा टूटा

रिपोर्ट- गुड्डू सिंह ठठोला

उत्तराखंड के नैनीताल स्थित रूसी बाईपास में भारी भूस्खलन से आधा दर्जन परिवारों को खतरा पैदा हो गया है। कल रात हुई भारी बारिश से सीवर ट्रीटमेंट प्लांट (एस.टी.पी.) प्लांट पर भी संकट गहराने लगा है।

देखें वीडियो:-

नैनीताल जिले से 8 किलोमीटर दूर रूसी बाईपास से लगे सौर्य गांव के लोग खतरे की जद में रहने को मजबूर हैं। पहाड़ो पर हो रही भारी बारिश से सौर्य गांव में मंगलवार रात बड़ा भूस्खलन हुआ है। भूस्खलन से लगभग 6 परिवार को खतरा पैदा हो गया है।

भुजखलं से पास में ही बने एस.टी.पी.प्लांट पर भी संकट गहराने लगा है। दो दिनों से लगातार हुई भारी बारिश के कारण लगभग 8 बजे क्षेत्र में भूस्खलन शुरू हो गया। इसकी सूचना पूरे गांव में जंगल की आग की तरह फैल गई, जिसके बाद 2 परिवारों ने अपना घर छोड़ दूसरे के घर में पनाह ली।

घटना की सूचना के बाद प्रशासन की टीम ने भूस्खलन प्रभावित क्षेत्र का निरीक्षण किया। ग्रामीणों ने सरकार से मदद की गुजार लगाई है। एस.डी.एम.राहुल साह ने अपनी टीम के साथ भूस्खलन प्रभावित क्षेत्र का दौरा किया।

पानी के बहाव में ढहा गाड़ीघाट पुल का हिस्सा

उत्तराखंड में लगातार हो रही मूसलाधार बारिश ने जनजीवन को बुरी तरह से प्रभावित कर दिया है। राज्य में कई स्टेट हाईवे समेत प्रमुख सड़कों पर यातायात अवरुद्ध हो गया है। नदी और बरसाती नाले पानी के उफान पर हैं। कई जिलों में तो हालात ऐसे हैं कि लोगों के घरों में पानी और मलबा घुस गया है।

देखें वीडियो:-

ऐसे में सभी जिलों के अधिकारी अलर्ट मोड पर है प्रभावित इलाकों में लोगों को राहत और मदद पहुंचाई जा रही है और लोगों रेस्क्यू कर उनके रहने और खाने-पीने का इंतजाम भी प्रशासन द्वारा ही किया जा रहा है ।अभी ताजा जानकारी कोटद्वार से आ रही है।

कोटद्वार में लगातार हो रही बारिश के चलते गाड़ीघाट का पुल का एक हिस्सा पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया है। यह पुल पुराने झूलापुल को बंद करके सनेह क्षेत्र की ओर जाने के लिए बना था।

पुल टूटने से सनेह क्षेत्र के लोगों को आवाजाही करने में दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा। मंगलवार दोपहर 3 बजे से हो रही बारिश ने पूरे शहर में तबाही कहर ढाया हुआ है। जगह-जगह सड़के खत्म हो चुकी है और पूरे शहर में पानी और मलबे के अंबार लगे हुए हैं।शहर के आपदा से भी बुरे हालात हो चुके हैं।