बिग ब्रेकिंग: भूस्खलन की भेंट चढ़ा राजभवन और स्कूलों को जाने वाला मोटरमार्ग। यहां 21 मार्ग बंद, पुलिस ने की अपील

भूस्खलन की भेंट चढ़ा राजभवन और स्कूलों को जाने वाला मोटरमार्ग। यहां 21 मार्ग बंद, पुलिस ने की अपील

उत्तराखण्ड के नैनीताल में महत्वपूर्ण राजभवन और स्कूलों को जाने वाला मोटरमार्ग चढ़ा भूस्खलन की भेंट। सड़क का एक बड़ा हिस्सा टूटने से वाहनों की आवाजाही हुई बाधित।

नैनीताल में बीती रात से झमाझम बारिश हो रही है। यहां जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है। बीती रात की बारिश से राजभवन मार्ग का एक हिस्सा क्षतिग्रस्त हो गया। मल्लीताल मस्जिद से राजभवन को जोड़ने वाली सड़क डी.एस.बी.कैंपस के समीप भूस्खलन की चपेट में आ गयी। लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों ने क्षतिग्रस्त मार्ग का निरीक्षण किया और वहां सुरक्षा के लिए एक पत्थर की दीवार लगा दी।

विभागीय अधिकारियों ने सुरक्षा को देखते हुए मार्ग को वाहनों की आवाजाही के लिए बन्द कर दिया है। इस दौरान अधिकारियों ने मीडिया से दूरी बनाई रखी। इस मार्ग से शेरवुड कॉलेज, ऑल सेंटस कॉलेज, सैंट जोसफ कॉलेज और सैंट मैरिज कॉलेज के अलावा लांग व्यू पब्लिक स्कूल व अन्य कॉलेजों को जाया जाता है।

अगर आप पहाड़ों की तरफ सफर कर रहे हैं तो आपको मौसम का हाल अवश्य जानना चाहिए क्योंकि मानसून सीजन में लगातार हो रही बरसात की वजह से कई जगहों पर मार्ग बाधित है नैनीताल जिले की बात की जाए तो बुधवार को सुबह 8:00 बजे तक जनपद आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की रिपोर्ट के अनुसार जिले में 5 राजमार्ग सहित 21 आंतरिक मार्ग बंद हैं जिनको खोले जाने का कार्य किया जा रहा है।

पिछले 24 घंटे में बरसात की बात की जाए तो जिले में औसत 35.4 मिलीमीटर बरसात हुई है जिसमें सबसे ज्यादा मुक्तेश्वर में 60 मिलीमीटर धारी में 60 मिलीमीटर और नैनीताल स्नोव्यू इलाके में 54 मिलीमीटर बरसात रिकॉर्ड की गई है।

इसके अलावा नदियों में जलस्तर सामान्य चल रहा है मुख्य रूप से नैनीताल किलबरी मार्ग, भुजान बेतालघाट मार्ग, बेतालघाट रामनगर मार्ग, रामनगर भंडार पानी मार्ग और गर्जिया बेतालघाट मार्ग सहित कई मार्ग बंद है।

भारी बारिश के दृष्टिगत नैनीताल पुलिस सम्मानित जनता से अपील करती है कि, लगातार वर्षा होने पर संवेदनशील इलाकों मुख्यतः मुक्तेश्वर, भवाली, नैनीताल, रामनगर, बेतालघाट, चोरगलिया तथा काठगोदाम, खनस्यू में भूस्खलन और चट्टान गिरने के कारण कहीं-कहीं पर राजमार्गों में कटाव, अवरोध उत्पन्न होने तथा पहाड़ी क्षेत्र में नदी नालों के जलस्तर में अत्यधिक वृद्वि एवं बहाव होने की सम्भावना है।

नदी व नालों के समीप बस्तियों तथा भवनों में निवास कर रहे लोग कृपया सावधान रहकर समय से सुरक्षित स्थानों पर चले जाए।

जनपद नैनीताल में यात्रा के दौरान सावधानी पूर्वक यात्रा करें। अधिक वर्षा होने पर किसी सुरक्षित स्थान पर ही ठहर जाए।

किसी बड़े पेड़ व खिसकने वाले चट्टानों या पहाड़ के आस-पास न रुके।

अनावश्यक यात्रा करने से बचें।

आपातकालीन स्थिति होने पर डायल 112 तथा नैनीताल पुलिस के जिला कंट्रोल रूम के नंबर 9411112979 पर अवश्य सूचित करें।

एस.एस.पी. नैनीताल द्वारा समस्त थाना प्रभारियों/चौकी प्रभारियों को मय आपदा उपकरणों के तैयारी हालत में रहने के निर्देश दिए गए हैं।

इन बातों का अवश्य पालन करें और विशेष सावधानियां बरतें।

खैरना गरमपानी में भौरिया बैंड के पास मलबा आने के कारण अल्मोड़ा-भवाली का मार्ग बंद हो गया है, खैरना पुलिस (नैनीताल पुलिस) मौके पर है। मार्ग खोलने हेतु जेसीबी मंगाई गई है।

आवश्यक सूचना

  • बेतालघाट से भुजान (चडयूला) मार्ग पत्थर गिरने की वजह से बंद है
  • बेतालघाट से रामनगर मार्ग रोड धसने के कारण ओखलढुंगा के पास बंद है।
  • बेतालघाट से मोहन मार्ग सिमतिया के पास बंद है।
  • बेतालघाट से खैरना (सिमलखा) मार्ग खुला है।
  • बेतालघाट से भुजान (बर्धो) मार्ग काली पहाड़ी पर पत्थर गिरने की वजह से बंद है।
  • आपातकालीन स्थिति होने पर डायल 112 तथा नैनीताल पुलिस के जिला कंट्रोल रूम के नंबर 9411112979 पर अवश्य सूचित करें