बड़ी खबर: केदारधाम में शराब तस्करी। नेपालियों पर मुकदमा दर्ज

केदारधाम में शराब तस्करी। नेपालियों पर मुकदमा दर्ज

रिपोर्ट- जगदम्बा कोठारी

रुद्रप्रयाग। विश्व प्रसिद्ध केदारनाथ धाम यात्रा के प्रमुख पड़ावों पर शराब पहुंचने एवं अवैध शराब बिक्री की शिकायते बार बार सामने आती रहती है, मगर इन अवैध असामाजिक तत्वों के पीछे किसका हाथ रहता है, उनकी आजतक गहन छानबीन करने में पुलिस, एलआईयू और आबकारी विभाग हिम्मत नहीं कर सका।

झूठे मुकदमे में शराब तस्करी में पुलिसकर्मियों के द्वारा नेपालियों को फंसाया जा रहा है।

पुलिस अधीक्षक, रुद्रप्रयाग डॉ विशाखा अशोक भदाने ने कहा कि, इस तरीके की गम्भीरता को देखते सभी थाना प्रभारियों व जिले की SOG टीमों को शराब तस्करी पर प्रभावी अंकुश लगाने के निर्देश दिये गये।

उन्होंने बताया कि, केदारनाथ यात्रा के इन 48 दिनों के भीतर पुलिस द्वारा लाभग्ग पाँच लाख रुपए की अवैध शराब पकड़ी गई हैं जिनमे 19 लोगों पर अभियोग पंजीकृत किए गए हैं।

बता दें कि, काकड़ा गाड शराब के ठेके से अनियमित शराब की तस्करी हो रही है, जिला आबकारी अधिकारी एवं उनके कर्मचारियों के संज्ञान में पूरा मामला है। हाल ही में केदारनाथ से एक महिला का वीडियो वायरल हुआ था जिसमें वह वोदका का शराब मांग रही थी।

पुलिस द्वारा उन युवकों का चालान किया गया जिन्होंने वीडियो वायरल किया था। संबंधित महिला पर कोई कार्यवाही नहीं की गई।

वही पुलिस उपाधीक्षक ऑपरेशन्स हर्षवर्धनी सुमन के पर्यवेक्षण में SOG टीम ने मुखबिर से मिली सूचना के आधार पर काकड़ागाड़ क्षेत्र में 02 नेपाली मूल के व्यक्तियों को 04 पेटी (48 बोतल) अवैध शराब के साथ गिरफ्तार किया गया।

वहीं थाना ऊखीमठ पुलिस ने चैकिंग के दौरान 02 नेपाली मूल के व्यक्तियों को उनके अलग-अलग ट्राली बैग में 30 बोतल शराब ले जाते हुए गिरफ्तार किया गया।

इन दोनों मामलों में थाना ऊखीमठ पर आबकारी अधिनियम की सुसंगत धाराओं में 02 अभियोग पंजीकृत किये गये हैं,अभियुक्तों को न्यायालय के समक्ष पेश किया जा रहा है।

अभियुक्तों ने प्रारम्भिक पूछताछ के आधार पर बताया गया है कि इनके द्वारा ले जायी जा रही इस शराब को यात्रा मार्ग पर ऊॅंचे दामों में बेचा जाना था।

केदारनाथ में अवैध शराब की धड़ल्ले से तस्करी हो रही है।
और यह सब चल रहा है काकड़ा गाड और बसुकेदार शराब के ठेके से। लेकिन आबकारी विभाग की मजाल है, जो इन अवैध शराब तस्करी करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करे। चंद नेपालियों को गिरफ्तार कर खानापूर्ति की जा रही है।