बड़ी खबर: मुख्यमंत्री ने लव जिहाद के मामले में बुलाई बैठक, अधिकारियों को दिए निर्देश। पिरान कलियर दरगाह में होगा सर्वधर्म सम्मेलन

मुख्यमंत्री ने लव जिहाद के मामले में बुलाई बैठक, अधिकारियों को दिए निर्देश। पिरान कलियर दरगाह में होगा सर्वधर्म सम्मेलन

 

रिपोर्ट- वंदना गुप्ता
हरिद्वार। देवभूमि उत्तराखंड की शांत वादियों में इस वक्त लव जिहाद और लैंड जिहाद का मुद्दा गरमाया हुआ है कई ऐसे मामले सामने आए हैं जिसके बाद उत्तराखंड की जनता में आक्रोश उत्पन्न हो रहा है।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी द्वारा लव जिहाद और लैंड जिहाद पर सख्त कार्रवाई की जा रही है। इन मामलों को देखते हुए हरिद्वार पिरान कलियर शरीफ दरगाह में आल इंडिया सूफ़ी सज्जादानशीन काउंसिल द्वारा 10 जून को सर्व धर्म सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें देश की एकता और गंगा जमुनी तहजीब को लेकर देशभर से सूफी संत अपने विचार रखेंगे।

पिरान कलियर शरीफ दरगाह के एजाज साबरी सज्जादनशीन का कहना है कि, 10 जून को आल इंडिया सूफ़ी सज्जादानशीन काउंसिल द्वारा पिरान कलियर शरीफ में सर्व धर्म सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है इसका उद्देश्य सभी धर्मों के लोगो मे प्यार का पैगाम पहुंचाना है।

इस कार्यक्रम में देशभर के सूफी संत धर्मगुरु अपने विचार रखे गए इसके माध्यम से गंगा जमुनी तहजीब को आगे बढ़ाने का कार्य किया जाएगा। क्योंकि हरिद्वार में पवित्र गंगा बहती है और पिरान कलियर शरीफ में देश-विदेश से आने वाले जहरीन उसमें विशु करके दरगाह में प्रवेश कर नमाज पढ़ते हैं।

हनुमान मंदिर रुड़की पिठाधिश्वर आचार्य रजनीश शास्त्री का कहना है कि, उत्तराखंड में यह पहला प्रयास है। क्योंकि लोगों को एकत्र करने का कोई ना कोई माध्यम होता है। सर्व धर्म सम्मेलन के माध्यम से सभी धर्मों के धर्माचार्य अपने-अपने विचार इसमें रखेंगे।

इसे लोगों को जानकारी प्राप्त होगी। यह एक अच्छा प्रयास है, क्योंकि लड़ाई-झगड़े से कुछ हासिल नहीं होता। शांति के मार्ग से ही हर बातों का हल निकलता है।

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को दिए निर्देश

उत्तराखंड में तेजी से बढ़ रहे लव जिहाद के मामलों पर एक बार फिर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने एक आपात बैठक बुलाई, जिसमें राज्य के डीजीपी, एडीजी लॉ एंड ऑर्डर, अपर मुख्य सचिव समेत कई अधिकारी मौजूद रहे।

इस बैठक में पिछले एक-दो महीने के दौरान प्रदेश में आए लव जिहाद के मामले और उस पर हुई अब तक की कार्रवाई पर मुख्यमंत्री ने पुलिस अधिकारियों से फीडबैक लिया। साथ ही मुख्यमंत्री ने राज्य के डीजीपी को इस तरह के मामलों पर कोई ढील ना बरतते हुए सख्त कार्रवाई करने के आदेश दिए हैं।

मुख्यमंत्री ने लव जिहाद के मामलों पर सख्त टिप्पणी करते हुए कहा कि पिछले एक-दो महीने में लव जिहाद के कई मामले उत्तराखंड में आए हैं, जिसको लेकर स्थानीय लोगों का गुस्सा भी सड़कों पर दिखाई दे रहा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि, राज्य सरकार इन मामलों को लेकर गंभीर है और सरकार ने पुलिस को प्रदेश में सत्यापन के लिए ड्राइव चलाने के भी निर्देश दिए हैं।

पिछले एक-दो महीनों में उत्तराखंड में एक दर्जन से ज्यादा लव जिहाद के मामले दर्ज किए गए हैं जिसमें हरिद्वार हल्द्वानी गोचर और उत्तरकाशी जैसे मामलों में गिरफ्तारी भी कर ली गई है।

मामलों में विशेष समुदाय के लोग हिंदू धर्म की लड़कियों को बहला-फुसलाकर प्रेम जाल में फसा रहे हैं जिनमें से ज्यादातर नाबालिग लड़कियां हैं।

उत्तराखंड बाल संरक्षण आयोग की अध्यक्ष गीता खन्ना का कहना है कि प्रदेश में लव जिहाद के मामलों में एक षड्यंत्र के तहत इजाफा हो रहा है जो कुछ मुस्लिम नेताओं के इशारे पर किया जा रहा है।

उन्होंने इस बात की भी वकालत की है कि, प्रदेश के स्कूलों में विशेष तौर पर कानून से संबंधित विषयों को नई शिक्षा नीति के तहत पढ़ाने पर जोर दिया जाएगा।

वैसे मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने लव जिहाद के मामले में किसी षड्यंत्र के होने पर साफ कर दिया है कि, चाहे षड्यंत्र हो या फिर कोई और वजह दोषियों को किसी भी कीमत पर बख्शा नहीं जाएगा।