अपडेट: UIDAI ने ब्लू आधार कार्ड किया जारी। ऐसे बनवाएं….

UIDAI ने ब्लू आधार कार्ड किया जारी। ऐसे बनवाएं….

UIDAI Blue Aadhar Card 2023: UIDAI ने ब्लू आधार कार्ड लांच किया है। इस ब्लू आधार कार्ड को बनाने के लिए पात्रता के साथ कार्ड कैसे बनाएं इसकी जानकारी हम इस आर्टिकल में प्राप्त करेंगे।

आज के समय में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला दस्तावेज आधार कार्ड है। बच्चों से लेकर बूूूढों तक के लिए अवश्यक हो गया है आधार कार्ड।

नॉर्मल आधार कार्ड के मुकाबले ब्लू आधार कार्ड की भी अपनी एक खासियत है। आइए इस आर्टिकल के माध्यम से जानते हैं, UIDAI Blue Aadhar Card 2023 के बारे में।

UIDAI Blue Aadhar Card 2023

आज भारत में आधार कार्ड की आवश्यकता सभी जगह पड़ने लगी है। बच्चों को स्कूल से लेकर बूढ़े व्यक्तियों की पेंशन लेने तक आधार कार्ड की आवश्यकता होती है।

आजकल आधार पर आने में फिंगरप्रिंट स्कैन और आईस्कैन के द्वारा आधार कार्ड बनाया जाता है। लेकिन UIDAI Blue Aadhar Card 2023 बनाने के लिए किसी भी प्रकार की फिंगर प्रिंट या आईरिस की आवश्यकता नहीं होती है।

आधार कार्ड बनाने के लिए फिंगरप्रिंट के साथ सपोर्टिंग डाक्यूमेंट्स भी अपलोड करने होते हैं। लेकिन आप UIDAI Blue Aadhar Card बनवाते हैं तो किसी प्रकार की दस्तावेज अपलोड नहीं करने होते हैं ना ही फिंगर स्कैनर लिया जाता है।

इस कार्ड मे केवल आपके बच्चे की फोटो की आवश्यकता होती है। जिसे Blue Aadhar Card बोला जाता है।

UIDAI Blue Aadhar Card 2023 क्या है।
ब्लू आधार कार्ड 5 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए बनाया जाता है। इस कार्ड को बनाने के लिए फिंगरप्रिंट और बायोमेट्रिक की आवश्यकता नहीं होती है।

माता पिता के बने आधार कार्ड के आधार पर ही बच्चों का आधार कार्ड जारी किया जाता है। यह आधार कार्ड केवल 5 वर्ष तक ही मान्य है। इस आधार को अपडेट करके जिसमें फिंगरप्रिंट और बायोमेट्रिक की जानकारी देना होता है। उसके बाद ही आधार कार्ड वैध है।

ऐसे बनवाएं Blue Aadhar Card

ब्लू आधार कार्ड को बनाने के लिए आधार नामांकन केंद्र पर जाना होगा। नीचे दी गई प्रक्रिया के माध्यम से भी आप आसानी से अपने बच्चों का आधार कार्ड बनवा सकते हैं।

  • ब्लू आधार कार्ड बनाने के लिए सबसे पहले आपको आधार सेवा केंद्र पर जाना होगा।
  • अब जहां पर आधार नामांकन फॉर्म को भरें। इस फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी को दर्ज करें।
  • आधार सेवा केंद्र पर फॉर्म के साथ बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र सहायक दस्तावेज के रूप में जमा करें।
  • अपने बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र सरकारी अस्पताल या पंचायत से प्राप्त कर सकते हैं।
  • सेवा केंद्र में फॉर्म तथा सहायक दस्तावेज जमा करने के बाद, एक अनुरोध पर्ची प्राप्त करें।

ऊपर दिए गए सभी प्रक्रिया को पूर्ण करने के बाद आपके ब्लू आधार कार्ड का आवेदन सफलतापूर्वक दर्ज कर दिया जाएगा। आधार स्थिति की सत्यापन के लिए आप प्राप्त पर्ची का उपयोग कर सकते हैं। प्राप्त पर्ची के अनुसार आप 90 दिन के भीतर ब्लू आधार कार्ड प्राप्त कर सकते हैं।

ब्लू आधार कार्ड को बाल आधार भी कहा जाता है। आपके बच्चे की उम्र 5 वर्ष होने तक यह वैध है। 5 वर्ष से अधिक उम्र में आधार कार्ड को बायोमैट्रिक अपडेट कराना आवश्यक है। अब यह साधारण आधार कार्ड की तरह काम करेगा। फिर आधार कार्ड को 15 वर्ष की आयु में अपडेट करें।

15 साल के बच्चे के आधार में अपडेट करने पर किसी भी तरह का शुल्क का भुगतान नहीं करना पड़ता है। आधार अपडेट की प्रक्रिया पूर्णता निशुल्क है। ब्लू आधार कार्ड बनवाते समय बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र के साथ माता-पिता का आधार कार्ड की भी जरूरत होगी।