धार्मिक: 21 फरवरी से शुरू होगा चारधाम यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन। यह है पूरा प्रोसेस

21 फरवरी से शुरू होगा चारधाम यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन। यह है पूरा प्रोसेस

देहरादून। उत्तराखंड में सरकार ने चारधाम यात्रा के लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं। इस यात्रा में शामिल होने के लिए श्रद्धालुओं को रजिस्ट्रेशन कराना होगा। बिना इसके वह यात्रा में हिस्सा नहीं ले सकते हैं।

सरकार ने इसके लिए टोल फ्री नंबर, ईमेल आईडी, ऐप और व्हाट्सएप नंबर भी जारी किए हैं। बता दें कि, चारधाम यात्रा के लिए 21 फरवरी से रजिस्ट्रेशन शुरू होगा।

आप ऐसे करा सकते हैं अपना रजिस्ट्रेशन

 

अगर आप वेबासाइट के लिए जरिए रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं तो आपको registrationandtouristcare.uk.gov.in पर जाना होगा। इसके बाद आप Register/Login पर जाकर नाम, फोन नंबर समेत अन्य जानकारियां देकर अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

इसके अलावा मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप पर आप 8394833833 पर Whatsapp कर सकते हैं। इस माध्यम से रजिस्ट्रेशन के लिए आपको इस नंबर पर yatra मैसेज करना होगा। इसके बाद आपसे कुछ सवाल किए जाएंगे, जिनका जवाब देते हुए आप चारधाम यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

इन दोनों माध्यमों के अलावा आप टोल फ्री नंबर 01351364 पर भी संपर्क कर सकते हैं।

इसके साथ ही आप touristcareuttarakhand ऐप डाउनलोड कर सकते हैं, जहां से जानकारियां देकर आसानी से रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है।

सरकार की ओर से जानकारी दी गई है कि, यात्रियों को रजिस्ट्रेशन के साथ-साथ मेडिकल चेकअप भी करवाना होगा। सरकार ने लोगों से अपील की है कि रजिस्ट्रेशन करते समय सही मोबाइल नंबर ही दर्ज करें।

पर्यटन विकास परिषद के अनुसार धामों पर दर्शन के लिए प्रत्येक दर्शनार्थी का रजिस्ट्रेशन अनिवार्य है. यात्री अगर अपनी गाड़ी से जा रहे हैं तो उनको अपने वाहन का भी रजिस्ट्रेशन कराना होगा। यात्रियों के greencard.uk.gov.in पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा।

बता दें कि, चारधाम यात्रा के दो अहम पड़ाव केदारनाथ धाम के कपाट 25 अप्रैल और बदरीनाथ के कपाट 27 अप्रैल को खुलेंगे।