बड़ी कार्यवाही: शहर और देहात में प्रतिबंधित दवाइयों को बेचने वाले मेडिकल स्टोरो पर छापेमारी

शहर और देहात में प्रतिबंधित दवाइयों को बेचने वाले मेडिकल स्टोरो पर छापेमारी

रिपोर्ट- वंदना गुप्ता
हरिद्वार। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी द्वारा 2025 तक देवभूमि उत्तराखंड को ड्रग्स फ्री बनाने को लेकर सख्त दिशा निर्देश दिए गए हैं, इसको देखते हुए हरिद्वार जिले में पुलिस द्वारा बड़े पैमाने पर मेडिकल स्टोरों पर छापेमारी की कार्यवाही की गई।

पुलिस द्वारा की गई कार्रवाई के बाद मेडिकल स्टोर संचालकों में हड़कंप मच गया। कई मेडिकल संचालक मेडिकल को खुला छोड़ कर फरार हो गए।

पुलिस को लगातार शिकायत मिल रही थी कि, मेडिकल स्टोर की आड़ में नशीले टेबलेट इंजेक्शन की गैर-कानूनी बिक्री की जा रही है। साथ ही बिना वैध लाइसेंस अथवा बी फार्मा डिग्रीधारक के अतिरिक्त अन्य द्वारा दवाई बेचने की शिकायत पर एसएसपी अजय सिंह के निर्देश पर छापेमारी की कार्रवाई की गई।

एसएसपी अजय सिंह का कहना है कि, पुलिस को शिकायत मिली थी कि, लाइसेंस लेकर घर से ही प्रतिबंधित दवाइयों को बेचा जा रहा है इसपर पुलिस द्वारा मुकदमा भी दर्ज किया गया है।

शहर और देहात क्षेत्र में 450 से ऊपर मेडिकल स्टोरों पर छापेमारी की कार्रवाई में कई मेडिकल स्टोर पर वैध लाइसेंस नहीं मिला और बी फार्मा डिग्रीधारक के अतिरिक्त अन्य के द्वारा दवाई बेची जा रही थी।

पुलिस की छापेमारी की कार्रवाई के बाद कई मेडिकल स्टोर संचालक मौके से फरार हो गए। इनके विरुद्ध सख्त कार्रवाई हो इसके लिए हमारे द्वारा पूरी रिपोर्ट ड्रग विभाग को भेजी जाएगी।

ड्रग विभाग द्वारा कुछ मेडिकल स्टोर पर कार्रवाई कर अपनी पीठ थपथपाई जाती है, मगर अवैध मेडिकल संचालक प्रतिबंधित दवाइयों की बेरोकटोक बिक्री करते हैं जिस पर कोई परी कार्रवाई आज तक ड्रग विभाग द्वारा नहीं की गई।

अब देखना होगा कि, पुलिस द्वारा की गई इस कार्रवाई के बाद ड्रग विभाग क्या कार्रवाई करता है, यह तो आने वाला वक्त ही बताएगा।