बड़ी खबर: गन्ना किसानों का भुगतान न होने पर शुगर मील की जांच शुरू। कार्यवाही के मूड में प्रशासन

गन्ना किसानों का भुगतान न होने पर शुगर मील की जांच शुरू। कार्यवाही के मूड में प्रशासन

रिपोर्ट- वंदना गुप्ता
हरिद्वार। राज्य सरकार गन्ना किसानों का शुगर मिलों पर बकाया भुगतान दिलाने के लिए लगातार कार्य कर रही है। मगर उसके बावजूद भी कुछ शुगर मील गन्ना किसानों का भुगतान सही तरीके से नहीं कर रही है। गन्ना किसानों में इसको लेकर आक्रोश भी देखने को मिल रहा है।

हरिद्वार जिले में स्थित इकबालपुर शुगर मील द्वारा 142 करोड का भुगतान गन्ना किसानों को करना था, मगर हाई कोर्ट के आदेश के बाद भी शुगर मील द्वारा सिर्फ 34 करोड का ही भुगतान गन्ना किसानों को किया गया। अब जिला प्रशासन इस मामले को लेकर सख्त नजर आ रहा है।

जिलाधिकारी के आदेश पर शुगर मील की जांच शुरू की गई है कि, आखिर किसानों का भुगतान क्यों नहीं किया जा रहा है। जांच पूरी होने के बाद शुगर मील पर जिला प्रशासन सख्त कार्रवाई की बात कर रहा है।

जिलाधिकारी विनय शंकर पांडे का कहना है कि, इकबालपुर शुगर मील पर गन्ना किसानों का 3 वर्ष का बकाया भुगतान न करने का प्रकरण थ। शुगर मील पर 142 करोड रुपए किसानों का बकाया चल रहा था। मील पर बैंकों का बकाया था।

प्रशासन द्वारा इनके गोदामों को सील किया गया था। शुगर मील इस कार्रवाई को लेकर हाई कोर्ट गई थी। कोर्ट द्वारा आदेश दिया गया था कि, शुगर मील किसानों का बकाया भुगतान करें। शुगर मील द्वारा सिर्फ अभी तक 34 करोड़ का किसानों का बकाया भुगतान किया गया।

शुगर मील द्वारा कुछ धांधली की जा रही थी। प्रशासन द्वारा हाईकोर्ट में अर्जी लगाई गई। शुगर मील के गोदामों की जांच की जाए, उसके बाद मेरे द्वारा जांच करने का आदेश दिया गया।

पंचायत चुनाव के कारण यह संभव नहीं हो पाया था, मगर कल से शुगर मील की जांच की जा रही है। 4 से 5 दिन में जांच पूरी हो जाएगी, उसके बाद ही कोई कार्रवाई की जाएगी।