उत्तराखंड: यहां साप्ताहिक बजार के विरोध में सामाजिक संगठन। सौंपा ज्ञापन

यहां साप्ताहिक बजार के विरोध में सामाजिक संगठन। सौंपा ज्ञापन

रिपोर्ट- दिलीप अरोरा
किच्छा में कई वर्षो से लोग एम पी चौक पर लगने वाले जाम से बहुत परेशान हैं। जाम की मुख्य वजह पुरानी मंडी में लगने वाला सप्ताहिक बजार है। रेलवे क्रॉसिंग पार पुरानी मंडी रामलीला ग्राउंड में सप्ताह में दो बार सोमवार और शुक्रवार को बजार लगता हैं। जिसकी वजहा से यहाँ ई-रिक्शा वाले काफ़ी संख्या में खडे रहते हैं।

यहाँ से ट्रेन भी गुजरती हैं, जिसकी वजह से बार-बार फाटक बंद हो जाता हैं और इसके बंद होने से यहाँ रहने वाले लोग अपने चार पहिया/दो पहिया वाहनों से तो आते-जाते हैं। साथ ही बजार वाले दिन इन वाहनों की संख्या भी अधिक हो जाती हैं और जैसे ही फाटक खुलता हैं, उसके बाद वहाँ जाम खुलने में ही आधा घंटा लग जाता हैं।

ऐसे में यदि कोई अनहोनी घटना इस क्षेत्र में जैसे, आगजनी या कोई भी कुदरती अप्रिय घटना घटित होती हैं, तो तत्काल वहाँ मेडिकल सुविधा या अन्य कोई भी आपातकाल में आने वाले वाहन यहाँ सही समय में पहुंच नहीं पाएंगे। जिससे जान माल की हानि की आशंका भी हमेशा बनी रहेगी।

समाजिक संगठनों ने की बजार शिफ्ट करने की मांग

शहर के लोग भी महाराणा प्रताप चौक पर लगने वाले जाम से परेशान हैं। यही नहीं आस-पास की दुकानों के बहार भी ई-रिक्शा और वाहन खडे हो जाते हैं और जाम विकरार रूप ले लेता हैं। इस पर समाजिक संगठनों में सरस्वती देवी मेमोरियल ट्रस्ट और लोक मानव समाज कल्याण समिति ने भी पुरानी मंडी में लगने वाले साप्ताहिक बजार का विरोध किया हैं।

कहा कि, यहाँ से अब हाई स्पीड ट्रेन दौड़ने वाली हैं, जिसके लिए यहाँ 25 हजार वोल्ट का करंट भी तारों में दौड़ेगा और कभी भी कोई हादसा यहाँ होने वाली भीड़ के चलते हो सकता हैं। इसलिए इस बजार को प्रशासन की तरफ से जल्द ही हटाया जाना चाहिए, ताकि कोई अप्रिय घटना घटित न हो।

बजार हटाने को डीएम को भेजा ज्ञापन

शहर के रामलीला मैदान में लगने वाले बजार को हटाने के लिए किच्छा एसडीएम के द्वारा डीएम उधम सिंह नगर को समाजिक संगठनों ने ज्ञापन सौपा और मांग की हैं कि, जल्दी इसके लिए अन्य जगह उपलब्ध कराई जाये। ताकि, यहाँ लोगों को लगने वाले जाम से निजात मिल सके और हाई स्पीड ट्रेनों के चलते कोई अप्रिय घटना घटित न हो।