वीडियो: इधर रिवर ट्रेनिंग द्वारा नदी की सफाई, उधर ओवरलोडिंग डंपरों में धूल उड़ाई। जनता परेशान

रिवर ट्रेनिंग द्वारा नदी की सफाई, ओवरलोडिंग डंपरों में जमकर धूल उड़ाई। परेशान जनता

रिपोर्ट- दिलीप अरोरा
किच्छा में आजकल गोला नदी में नदी की सफाई हेतू रिवर ट्रेनिंग का कार्य प्रशासन द्वारा कराया जा रहा हैं। परन्तु जो डंपर यहां से रेता उठा रहे हैं, वह खुले आम स्थानीय और जिला प्रशासन सहित कालकत्ता फार्म चौकी को मुंह चिढ़ा रहे हैं।

यहां लगभग दो दर्जन डंपर क्षेत्र में जमकर धूल उड़ाने के साथ-साथ तय क्षमता से ज्यादा उप खनिज लाद कर चल रहे हैं और एक डंपर में करीब 180 से 200 कुंटल तक सामग्री लोड की जा सकती हैं, किन्तु यह लोग रात दिन इस कार्य मे लगे हुए हैं और एक डंपर में 40 से 80 कुंटल अतिरिक्त उपखनिज लेकर धाडा फार्म से होते हुए पिपलिया तिराहे को पास करते हुए एनएच 74 पर सटा सट दौड़ रहे हैं।

जबकि इसी क्षेत्र में कलकत्ता फार्म चौकी भी हैं, दो दिन पूर्व चौकी इंचार्ज ने तीन डंपर ओवर लोडिंग के कारण सीज किये थे, किन्तु उससे 200 मीटर की दूरी पर खडे 12 और डंपर पर कार्यवाही नहीं हुई।

नतीजा यह डम्पर अभी तक बेफ़िक्र होके खुलेआम लोगो की जान की परवाह किये चल रहे हैं न सिर्फ यह नियमों की धज्जियां उड़ा रहे हैं, बल्कि माननीय उच्च न्यायलय के आदेशों को भी दरकिनार कर रहे हैं। इनसे पुरे धाडा फार्म और आस-पास के क्षेत्र मे भयंकर धूल उड़ रही हैं, जिससे लोगो के स्वास्थ्य पर विपरीत प्रभाव पड़ रहा हैं।

आखिर किसकी शह पर यह खेल चल रहा हैं, आखिर किसने इनको ऐसा करने की अनुमति दे रखी हैं। स्थानीय और जिला प्रशासन यदि ऐसे ही बेसुध रहा तो जल्द ही कोई अप्रिय घटना को न्योता भी मिल सकता हैं। इस पर राज्य स्तर पर प्रशासन को ध्यान देने की आवश्यकता हैं।