दहशत: भालू का आतंक बना वन विभाग की आफत। सोलघाटी में दो को किया घायल, एक माह में छटी घटना

भालू का आतंक बना वन विभाग की आफत। सोलघाटी में दो को किया घायल, एक माह में छटी घटना

रिपोर्ट- गिरीश चंदोला
थराली विकासखण्ड के सोलघाटी में भालू की दहशत बढ़ती जा रही है। ताजा मामला रुईसाण गांव का है, जहां भालू ने गांव के पास ही खेतो में काम कर रहे विजय सिंह बिष्ट उम्र 33 वर्ष और एक अन्य महिला नंदा देवी उम्र 62 वर्ष अचानक ही हमला कर दिया।

दोनों घायलों को 108 की मदद से स्थानीय ग्रामीण सीएचसी थराली लाये, जहां प्राथमिक उपचार के बाद उन्हें हायर सेंटर रेफर किया गया है। वहीं इसी एक माह के दौरान भालू के लगातार 6 हमलों से ग्रामीण दहशत में हैं।

ग्रामीणों ने वन विभाग से भालू को पकड़ने की मांग करते हुए कहा कि, डुंगरी और रुईसाण के एक निश्चित क्षेत्र में ही ये भालू हमला कर रहा है और वन विभाग ग्रामीणों को राहत देने की बजाय किसी और बड़ी घटना का इंतजार कर रहा है। ग्रामीणों ने जल्द से जल्द भालू को न पकड़ पाने की दशा में उग्र आंदोलन की भी चेतावनी दी है।

वन क्षेत्राधिकारी हरीश थपलियाल ने बताया कि, सोल क्षेत्र में लगातार भालू का आतंक जारी है। ऊंचाई वाले इलाकों में ज्यादा ठंड होने से भालू इन दिनों निचले इलाकों में आ जाते हैं। मादा भालू इन दिनों अपने बच्चों के बचाव के लिए लोगों पर हमला करते हैं। सोल घाटी के लोगों द्वारा भालू को पकड़ने का पत्र वन विभाग को मिला है। पत्र को उच्चाधिकारियों को भेज दिया गया।