गजब: डामरीकरण सड़क पर पोकलैंड मशीन ले जाना ठेकेदार को पड़ा भारी। ट्राला सहित पोकलैंड मशीन सीज

डामरीकरण सड़क पर पोकलैंड मशीन ले जाना ठेकेदार को पड़ा भारी। ट्राला सहित पोकलैंड मशीन सीज

रिपोर्ट- गिरीश चंदोला
थराली। गत बुधवार को अवैध रूप से पक्की मोटर सड़क पर भारी-भरकम पोकलैंड मशीन को चलाने, शिकायतें होने पर आनन-फानन में उसे एक बड़े ट्राले में लोड़ करके अन्यत्र लें जाने के प्रयास में पुलिस ने पोकलेन व ट्राले का चालान कर सीज कर दिया हैं। इस बीच पीएमजीएसवाई के कर्णप्रयाग डिवीजन के द्वारा मोटर सड़क को क्षतिग्रस्त करने की एक लिखित सूचना पुलिस को सौंप दी हैं।

दरअसल पिछले दिनों पीएमजीएसवाई के कर्णप्रयाग डिवीजन के अभियंताओं ने क्षेत्रीय जनता की शिकायत पर जब देवाल-सुयालकोट-खेता पक्की मोटर सड़क का निरीक्षण किया तों पाया कि, निर्माणाधीन सुयालकोट-मोपाटा मोटर सड़क पर बड़ी मशीन का काम समाप्त होने पर ठेकेदार के द्वारा पोकलेन मशीन को वापस ले जाने के क्रम में इस मशीन को बड़े ट्राले से शिफ्ट करने के बजाय सुयालकोट के किमी 12 से 8 तक पेंटेट सड़क से चला कर वापस लाया जा रहा था।

जिसके कारण जगह-जगह पर सड़क पर की गई पेंटिंग पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गई हैं। बाद में इस संबंध में क्षेत्रीय जनता की शिकायत पर ठेकेदार के लोगों द्वारा आनन-फानन में मशीन को एक बड़े ट्राले में लोड कर दिया था। जिस पर पीएमजीएसवाई के अभियंताओं ने इस मशीन को मय ट्राले सहित देवाल में खड़ा करवा दिया था।

इसके बाद बुधवार की देर सांय पीएमजीएसवाई कर्णप्रयाग के कनिष्ठ अभियंता नवीन जोशी ने विभाग की ओर से पुलिस को एक शिकायती पत्र सौंपा। जिसमें पोकलेन मशीन के द्वारा सरकारी सड़क को भारी नुकसान पहुंचाने का आरोप लगाया गया हैं।

इस संबंध में थराली थानाध्यक्ष बृजमोहन सिंह राणा ने बताया कि, पोकलेन मशीन एवं जिस ट्राले में इसे रखा गया हैं, दोनों को ही सीज कर दिया गया हैं। मामले की जांच की जा रही हैं।

इधर सड़क का निरीक्षण कर लौटे पीएमजीएसवाई कर्णप्रयाग के कनिष्ठ अभियंता नवीन जोशी ने बताया कि, पोकलेन मशीन चलाने के कारण सड़क के डामरीकरण को भारी नुकसान पहुंचा है।

बताया कि, पिछले महीने ही इस सड़क के एक बड़े हिस्से में डामरीकरण का कार्य किया गया था। उसे भारी नुकसान हुआ हैं। कहा कि वें नुकसान का आंकलन कर उच्चाधिकारियों को इस संबंध में एक-दो दिन में रिपोर्ट सौंप देंगे।