बड़ी खबर: बच्चों में धीरे-धीरे फैलता कोरोना संक्रमण। दस दिनों में चार दर्जन से ज्यादा संक्रमित

बच्चों में धीरे-धीरे फैलता कोरोना संक्रमण। दस दिनों में चार दर्जन से ज्यादा संक्रमित

वैश्विक महामारी कोविड-19 की तीसरी लहर छोटे बच्चों के लिए खतरनाक साबित हो सकती है। इसकी आशंका डब्लूएचओ से लेकर तमाम स्वास्थ्य विशेषज्ञ जता चुके हैं।

दूसरी तरफ उत्तराखंड में पिछले दस दिनों में 46 बच्चे कोरोना संक्रमित मिले हैं। इस लिहाज से देखें तो राज्य में रोजाना औसतन पांच बच्चे संक्रमित हो रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग की तरफ से जारी बुलेटिन के मुताबिक, पिछले दस दिनों में 46 बच्चे कोरोना की चपेट में आए हैं।

इनमें 10 से 19 वर्ष तक के सर्वाधिक 37 बच्चे शामिल हैं। जबकि 0 से 9 वर्ष तक के नौ मासूम भी कोरोना संक्रमित मिले हैं। अब तक राज्य में मिले कुल कोविड केसों की बात करें तो 0 से 9 वर्ष तक के 6,162 बच्चे कोरोना पॉजिटिव हो चुके हैं।

जबकि 10 से 19 वर्ष तक के 26,713 बच्चों को कोरोना अपनी चपेट में ले चुका है। उत्तराखंड में शुक्रवार को कोरोना के 29 नये मरीज सामने आए। 48 मरीज ठीक हुए। अभी भी राज्य में कोरोना के एक्टिव केस की संख्या 513 है। संक्रमण दर 0.11 प्रतिशत है। रिकवरी दर 95.93 प्रतिशत है।

शुक्रवार को शून्य केस अल्मोड़ा, दो बागेश्वर, एक चमोली, शून्य चंपावत, पांच देहरादून, चार हरिद्वार, शून्य नैनीताल, एक पौड़ी, पांच पिथौरागढ़, पांच रुद्रप्रयाग, एक टिहरी, चार यूएसनगर, एक उत्तरकाशी में पाए गए। राज्य में अब कोरोना के कुल संक्रमित केस 3,42,336 रही। इसमें से 3,28,419 केस ठीक हुए।

विशेषज्ञ चिकित्सक की सलाह

काशीपुर एलडी भट्ट राजकीय चिकित्सालय के बाल रोग विशेषज्ञ डॉ.राजीव पुनेठा का कहना है कि, कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर बच्चों को प्रभावित कर सकती है। लिहाजा, पांच साल से ऊपर के अपने बच्चे को मास्क पहने बिना घर से बाहर न जाने दें।

साथ ही बच्चों को किसी भी भीड़-भाड़ वाले क्षेत्र में ले जाने से बचें। इसके अलावा अगर बच्चे को कई दिन तक बुखार, खांसी, जुकाम रहता है, तो डॉक्टर को दिखाएं और कोरोना की जांच जरूर करवायें।

उत्तराखंड में कोविड केस- 3,42,307
कोविड से ठीक हुए मरीज- 3,28,371
उत्तराखंड में एक्टिव केस- 533
राज्य का रिकवरी रेट- 95.93 प्रतिशत
नौ वर्ष तक के 06 हजार बच्चे पॉजिटिव