गजब: भगवान के घर में चोरी। साधु ने चुराई कई दुर्लभ घंटियां

भगवान के घर में चोरी। साधु ने चुराई कई दुर्लभ घंटियां

हमने चोरी की विभिन्न घटनाएं सुनी है। आये दिन कभी एटीएम, कभी सुनहार, तो कभी दुकानों में चोरियां होती है। लेकिन यहां मामला विचित्र है, जहां भगवान के रखवाले ने भगवान के घर में ही चोरी कर दी।

दरसल मामला केदारनाथ के भैरवनाथ मंदिर के निकट निवासरत शनि महाराज नाम के साधु द्वारा भैरवनाथ मंदिर में भक्तों द्वारा श्रद्धापूर्वक चढ़ाई गई दुर्लभ घंटियों को चुराने का है। जहां पंच पंडा समिति रुद्रपुर गद्दी पुरोहित भैरवनाथ मंदिर केदारनाथ द्वारा थानाध्यक्ष सोनप्रयाग, रुद्रप्रयाग को शिकायत पत्र लिखा गया, लेकिन पुलिस ने अभी तक मामले में कोई भी रिपोर्ट दर्ज नहीं की हैं।

दरअसल गौरीकुण्ड में दिनांक 31 जुलाई 2021 को स्थानीय निवासियां ने खच्चर स्वामी के पास से पौराणिक महत्व की 103 तांबे व कांसे की घंटियां बरामद की हैं।

जिसके बाद गौरीकुण्ड पुलिस ने भी मामले में खच्चर संचालक से पूछताछ की। ज्ञात हुआ है कि, केदारनाथ में श्री भैरवनाथ मंदिर के निकट निवासरत शनि महाराज नामक साधु ने ये घंटियां खच्चर संचालक के माध्यम से तस्करी हेतु भेजी थीं।

शनि महाराज विगत कई वर्षों से भैरवनाथ के समीप कुटिया में रह रहा था। उसके द्वारा भैरवनाथ मंदिर में भक्तों द्वारा श्रद्धापूर्वक चढ़ाई गई घंटियां को समय-समय पर चुरा कर अपनी कुटिया में छिपा कर रखा गया था। जिनमें से 103 घंटियां वह 31 जुलाई 2021 को खच्चर संचालक के माध्यम से केदारनाथ से गौरीकुण्ड भिजवा चुका था।

ऐसी आशंका जताई जा रही हैं कि, पूर्व में भी शनि महाराज द्वारा पौराणिक महत्व की घंटियां व अन्य कीमती वस्तुओं को चुरा कर तस्करी की गई होगी। जिसमें एक पूरा गिरोह शामिल होने की आशंका से इंकार नहीं किया जा सकता।