उत्तराखंड: कांवड़ यात्रा को रोकने के लिए इंफोर्समेंट टीम का गठन

 कांवड़ यात्रा को रोकने के लिए इंफोर्समेंट टीम का गठन

हरिद्वार। कांवड़ यात्रा को रोकने के लिए उत्तराखंड पुलिस ने नया प्लान तैयार कर दिया है। इस प्लान में अगर कांवडी हरिद्वार में प्रवेश करने में सफल हुए तो उन्हें पकड़ कर क्वारंटाइन किया जाएगा।

वहीं इस प्लान में पुलिस ने हरिद्वार सहित आसपास के बाजारों में कांवड़ संबंधित सामान बेचने पर भी रोक लगा दी है।

उत्तराखंड सरकार की ओर से कांवड़ यात्रा पर रोक के बाद उत्तराखंड पुलिस अपनी तैयारियों में जुट गई है। साथ ही डीजीपी अशोक कुमार ने गुरुवार को सभी जिला प्रभारियों के साथ विचार विमर्श किया।

उन्होंने कहा कि, हरिद्वार सहित आस-पास के बाजारों में कांवड़ संबंधित सामान बेचने पर भी रोक लगा दी है। सरकार की तरफ से कांवड़ यात्रा पर रोक के बाद पुलिस तैयारियों को परखने के लिए डीजीपी अशोक कुमार ने गुरुवार को सभी जिला प्रभारियों के साथ विचार विमर्श किया।

डीजीपी ने कहा कि, अगर कोई कांवड़िया हरिद्वार में प्रवेश करता है तो उसे क्वारंटाइन किया जाएगा।

उन्होंने एसएसपी हरिद्वार को इसके लिए जिलाधिकारी हरिद्वार के सहयोग से जगह तय करने को कहा। इस दौरान विशेष रूप से हरिद्वार, देहरादून, टिहरी और पौड़ी जिले में कांवड़ इंफोर्समेंट टीम का गठन किया जाएगा, जो पेट्रोलिंग करते हुए कानून व्यवस्था पर नजर रखेगी।

डीजीपी ने कहा कि, यदि कांवडी ट्रेन से आते हैं तो उन्हें हरिद्वार से पहले के स्टेशन पर उतारकर वापस भेजा जाएगा।

डीजीपी ने आईजी कानून व्यवस्था को हरिद्वार के बॉर्डर पर स्थित थानों पर व्यवस्था बनाने के लिए अन्य राज्यों के अधिकारियों के साथ बैठक करने के निर्देश दिए।

यदि दूसरे राज्यों की पुलिस टैंकर के जरिए गंगाजल ले जाने का प्रस्ताव देती है तो इस पर विचार कर लिया जाए।