सराहनीय: महिला कांस्टेबल ने छेड़ी नशे के खिलाफ जंग। नुक्कड़ नाटक से किया लोगों को जागरूक

महिला कांस्टेबल ने छेड़ी नशे के खिलाफ जंग। नुक्कड़ नाटक से किया लोगों को जागरूक

रिपोर्ट- मनोज नौडियाल
कोटद्वार। कोटद्वार की महिला कांस्टेबल रजनी ने नशे के खिलाफ एक अनोखी जंग छेड़ी है। कोटद्वार में नशे का कारोबार धीरे-धीरे छोटे बच्चों को भी अपनी जकड़ में लेने लगा है। इसका परिणाम यह हो रहा है कि, मासूम बच्चे अपने खाने, खेलने और पढ़ने की उम्र में पढ़ने खेलने के बजाय नशे की गिरफ्त में जकड़ते जा रहे हैं।

कोटद्वार में लगातार स्मैक, अवैध नशे ने कई परिवारों को बर्बाद करके रख दिया है। नशे की गिरफ्त में आए ऐसे ही बच्चों की दुर्दशा को देखते हुए कोटद्वार में एसपी कार्यालय में तैनात कांस्टेबल रजनी नौटियाल से बच्चों की यह पीड़ा देखी नहीं गई और उन्होंने इस कोरोना काल में अपने उच्चाधिकारियों पी. रेनुका देवी और मनीषा जोशी के दिशा-निर्देशों में अपने कुछ विभागीय सहयोगियों और कोटद्वार की समाजसेवी संस्थाओं से मिलकर कोटद्वार में बच्चों को अवैध नशे की गिरफ्त में आने से बचाने के लिए एक मुहिम छेड़ी है।

इसके लिए उन्होंने अपने पुलिस विभाग के कुछ सहयोगीयों, शहर के कुछ सामाजिक कार्यकर्ताओं को साथ में लेकर पूरे कोटद्वार नगर में नशे के खिलाफ जन जागरूकता अभियान चलाना शुरु कर दिया है। मंगलवार को भी रजनी नौटियाल ने अपने सहयोगीयों के साथ युवा बालकों को लेकर नुक्कड़ नाटक के माध्यम से नशे की बुराइयों को दर्शाते हुए कोटद्वार की सड़कों पर जनजागरुकता रैली निकाली और कोटद्वार की जनता को जागरूक करने का प्रयास किया।

रजनी नौटियाल का मानना है कि, नशे को रोकने के लिए केवल पुलिस की कार्यवाही ही भरपूर नहीं है, इसके लिए कोटद्वार के आम नागरिक का भी जागरूक होना बहुत जरूरी है। साथ ही जो बच्चे नशे के आदी हो चुके हैं, उनके अभिभावकों को पुलिस, सामाजिक संस्थाओं के साथ मिलकर नशे के खिलाफ जंग छेड़नी होगी और नशे की बुराइयों को आमजन तक पहुंचा कर नशे को जड़ से खत्म करना होगा।