कुंभ मेले फर्जी कोरोना जांच के मामले में मेला स्वास्थ्य अधिकारी से पूछताछ। दो लैब को नोटिस

कुंभ मेले फर्जी कोरोना जांच के मामले में मेला स्वास्थ्य अधिकारी से पूछताछ। दो लैब को नोटिस

रिपोर्ट- वंदना गुप्ता
धर्मनगरी हरिद्वार में आयोजित हुए कुंभ मेला 2021 के दौरान कोरोना संक्रमण जांच को लेकर हुए घोटाले में जहां आज एसआईटी द्वारा संबंधित कंपनी मैक्स कोऑपरेटिव सर्विस नई दिल्ली और उसकी दो सहयोगी लैब डॉ लाल चंदानी लैब नई दिल्ली और नालवा लैब हिसार हरियाणा को नोटिस जारी किया है और अपने समक्ष प्रस्तुत होने के लिए चार दिन का समय दिया है, तो वहीं जिला स्तर पर जिलाधिकारी हरिद्वार सी रविशंकर के आदेशों पर जांच कर रही टीम ने स्वास्थ्य विभाग मेलाधिकारी कुंभ डॉ सेंगर और स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों से पूछताछ की। उनके ब्यान दर्ज किए, टीम ने इस मामले में मैक्स कोऑपरेटिव सर्विस नई दिल्ली के लोगों से भी पूछताछ की। वहीं पुलिस और प्रशासन के अधिकारी इस मामले में ज्यादा कुछ ना बताते हुए जल्द सच सबके सामने लाने की बात कर रहे हैं।

बता दें कि, कुम्भ मेले में कोरोना संक्रमण जांच घोटाले को लेकर एसआईटी द्वारा जारी किए गए नोटिस और सीडीओ हरिद्वार के नेतृत्व में बनाई गई जांच टीम द्वारा की गई पूछताछ को लेकर मैक्स कोऑपरेटिव सर्विस नई दिल्ली के अधिवक्ता अपुर्व अग्रवाल अपनी कंपनी को बचाते नज़र आ रहे है।

इनका कहना है कि, हमारी कंपनी द्वारा एंटीजन कोरोना टेस्ट किये है। जबकि आरोप आरटीपीसीआर टेस्ट को लेकर लगाए जा रहे है। हमारी कंपनी एक व्यवसायिक सुविधा मुहैया कराने वाली कंपनी है। 27 मार्च को सरकार और हमारी कंपनी के बीच एक परचेस आर्डर जारी हुआ, इस आर्डर के एवज में हमने दो लैब को काम दिया था। एक नॉलवा लैबोरेट्रीज हिसार, हरियाणा और दूसरी डॉ लालचंदानी लैब दिल्ली। इसमे नालवा लैब पर घोटाला करने और डेटा में हेरफेर करने का आरोप लगा है।

यदी आरोप सही है तो नालवा लैब पर करवाई होनी चाहिए। हमारी कंपनी ने नालवा को एक सस्पेंसन नोटिस जारी कर दिया है। आगे हमारा नालवा लैब से कोई बिज़नेस संबंध नही है। इस मामले में कमी ऑथोरिटी की है। लैब को सिर्फ डाटा अपलोड करना था, मगर यह काम बड़ी जल्दबाजी में किया गया। आज हरिद्वार में भी पुलिस टीम ने हमारे से कई सवाल किए। जिसका जवाब हमारे द्वारा दिया गया है। इस मामले में हमारी कंपनी मैक्स की तरफ से कोई खामी नही है। हम हर तरह की जांच में सहयोग करने के लिए तैयार है।

कुम्भ मेले के दौरान हुए इस बड़े घोटाले के खुलासे के लिए जिलाधिकारी सी रविशंकर द्वारा बनाई गई जांच टीम का नेतृत्व कर रहे सीडीओ सौरभ गंगवार का कहना हैं कि, अभी इस मामले में जांच गतिमान है। अभी इस मामले में कुछ बताया नही जा सकता है। जो लोग घोटाले में शामिल है, वह इसका फायदा उठा सकते है। आज मैक्स कंपनी के लोगो और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों/कर्मचारियों से पूछताछ की गई है। जांच पूरी होने के बाद सभी तथ्यों को बताया जाएगा।

एसएसपी हरिद्वार सेंथिल अबू दई कृष्ण राज एस का कहना है कि, हरिद्वार में आयोजित हुए कुंभ मेला 2021 में कोरोना संक्रमण जांच में हुए घोटाले को लेकर एसआईटी टीम द्वारा जांच की जा रही है और इसमें जिन लोगों के नाम सामने आ रहे हैं। उनको एसआईटी द्वारा नोटिस भेजा जा रहा है, ताकि वह लोग अपना पक्ष भी एसआईटी के सामने रख सके। एसआईटी द्वारा कई जरूरी कागजातों की छानबीन की जा रही है। इसमे कई अधिकारियों से इस भी पूछताछ की जा रही है। जांच करने वाली कंपनी के लोगों से भी एसआईटी द्वारा इस मामले में पूछताछ की जा रही है। एसआईटी द्वारा की जा रही जांच अभी गतिमान है और अभी हम जांच के सभी पहलुओं को नहीं खोल सकते हैं। इसमें हमारी कोशिश है कि, जल्द से जल्द जांच पूरी कर सच को सबके सामने लाया जाए।