दुःखद: लालढांग रेंज में हाथी के हमले से बुजुर्ग की मौत। एक माह में हुई पांचवी घटना

लालढांग रेंज में हाथी के हमले से बुजुर्ग की मौत। एक माह में हुई पांचवी घटना

 

रिपोर्ट- मनोज नौडियाल
कोटद्वार। लैंसडौन वन प्रभाग की लालढांग रेंज के कक्ष संख्या 20 सिगड्डी के जंगल में हाथी के हमले में एक 74 वर्षीय बुजुर्ग की मौत हो गई है, सूचना पर पहुंची वन विभाग की टीम ने मृतक के शव का पंचनामा भर पोस्टमार्टम के लिए भेजा।

जानकारी के मुताबिक जयदेवपुर सिगड्डी निवासी 74 वर्षीय शिवदत्त जोशी पुत्र माधवानन्द मंगलवार सुबह अपनी पत्नी लीला देवी सहित शारदा देवी, दीपा देवी के साथ लालढांग रेंज कक्ष संख्या 20 सिगड्डी के जंगल में लकड़ी बीनने गये थे, सूचना के मुताबिक 8 बजे के बीच हाथी ने शिवदत्त जोशी पर हमला कर गंभीर रूप से घायल कर दिया। महिलाओं के शोर मचाने पर हाथी वहां से चला गया।

महिलाओं ने घटना की सूचना जयदेवपुर सिगड्डी के लोगों को दी, सूचना पर लोग मौके पर पहुंचे और घटना की सूचना वन विभाग को दी। सूचना पर डिप्टी रेंजर आजम खान, वन दरोगा धनीराम, वन दरोगा हिम्मत सिंह भारती मौके पर पहुंचे, तब तक शिवदत्त की मौत हो चुकी थी। वन विभाग की टीम ने मृतक के शव को उनके आवास पर लाकर पंचनामा भर पोस्टमार्टम के लिए भेजा।

पार्षद जगदीश मेहरा ने बताया कि, शिवदत्त जोशी पूर्व की तरह रोजमर्रा की जरूरत के लिए लकड़ी बीनने जंगल में गए थे, तभी हाथी ने उन पर अटैक कर दिया, जिस कारण उनकी मौके पर ही मौत हो गई, वन विभाग से यही मांग है कि, उनके परिवार को आर्थिक सहायता दी जाय।

वही लैंसडौन वन प्रभाग के डीएफओ दीपक सिंह ने बताया कि, 8:00 बजे के लगभग सुबह सूचना मिली कि, लालढांग रेंज के सिगड़ी कंपार्टमेंट 20 में एक बुजुर्ग व्यक्ति को हाथी ने कुचल दिया। बार-बार कहने के बाद भी लोग जंगलों का रुख छोड़ने का नाम नहीं ले रहे हैं, पिछले डेढ़ महीने के अंदर लैंसडौन वन प्रभाग में यह चौथी घटनाएं हो चुकी है। अगर अब भी लोग नहीं माने तो जंगल के अंदर जो भी लोग पाए जाएंगे उनके खिलाफ वन अधिनियम की सुसंगत धाराओं में मुकदमा दर्ज किया जाएगा।

महीने भर में हुई घटनाओं का ब्यौरा

● लैंसडौन वन प्रभाग कोटद्वार रेंज में पनियाली गदेरा
● कुंती देवी 65 वर्ष हाथी के हमले में मौत 9 अप्रैल 2021
● अफसरी 40 वर्ष हाथी के हमले में मौत 22 मई 2021
● धूम सिंह उम्र 65 वर्ष हाथी के हमले में मौत 22 मई 2021
● शिवदत्त जोशी 74 वर्ष हाथी के हमले में मौत 1 जून 2021