उत्तराखंड के इस गांव में जल भराव और कीचड़ से परेशान ग्रामीण, गंदगी में आवाजाही को मजबूर

इस गांव में जल भराव और कीचड़ से परेशान ग्रामीण, गंदगी में आवाजाही को मजबूर

– आलाधिकारी तक सुनने को तैयार नहीं

रिपोर्ट- सलमान मलिक
रुड़की। गांव लाद्पुर कलां में पिछले कई सालों से ग्रामीणों को गंदगी कीचड़ के बीच से निकलने को मजबूर होना पड़ रहा है। मुख्य रास्ते में जलभराव की समस्या को लेकर ग्रामीणों की ओर से जिला प्रशासन को भी अवगत कराया जा चुका है। लेकिन आज तक झूठे आश्वासन के अलावा कोई समाधान तक नहीं हो सका है। लाद्पुर में नालियों का अभाव होने के कारण सारा गंदा पानी रास्तों पर भरा रहता है। कुछ गंदा पानी मुख्य रास्तों से होकर सरकारी स्कूल के पास इकट्ठा हो जाता है।

दो-तीन रास्ते तो इतनी बुरी तरह से खराब हो चुके हैं कि, उन पर से वाहनों से तो दूर पैदल निकलना भी मुश्किल हो चुका है। ग्रामीण मासूम अली, जमशेद अली, फुरकान ने बताया कि, फिलहाल तो पानी कम है, इसलिए इतना पानी सड़कों पर भरा हुआ है। बरसात के मौसम में पहले ही बारिश में गांव के अधिकतर रास्ते पूरी तरह से बंद हो जाते हैं। क्योंकि सभी सड़कों पर पानी भर जाता है। इसी तरह गांव लाद्पुर में नालियों के अभाव में सड़कों पर जलभराव की समस्या बनी हुई है। आए दिन गंदे पानी कीचड़ में फिसलने के कारण लोग चोटिल हो रहे हैं। लेकिन प्रशासनिक अधिकारियों को कई बार समस्या से अवगत कराने के बाद भी कोई समाधान नहीं हो सका है।

ग्रामीण यासीन मुस्तफा ने बताया कि, गांव का सारा पानी स्कूल के पास व गांव के मुख्यमार्ग पर एकत्रित हो जाता है। बच्चों को आवागमन में भारी परेशानी उठानी पड़ती है। बार-बार शिकायत करने पर भी प्रशासन की ओर से कोई सुनवाई नहीं की जा रही है। इससे ग्रामीण परशान हो रहे हैं।

मंत्रियों को भी बता चुके जलभराव की समस्या

ग्रामीणों ने बताया कि, सरकार आपके द्वारा कार्यक्रम के तहत समस्या को बड़ी बताते हुए इसके निराकरण के लिए संबंधित अधिकारियों को दिशा-निर्देश प्रदान किए थे। लेकिन आज तक जलभराव तो दूर की बात है, संबंधित विभाग का कोई अधिकारी भी मौके पर देखने तक नहीं पहुंचा है। गांव के मुख्य सड़क मार्ग पर नालियों से निकलने वाले गंदे पानी की निकासी नहीं होने के कारण सड़क पर ही जलभराव होने के कारण इस मार्ग से गुजरने वाले राहगीरों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। नालियों के गंदे पानी की निकासी का रास्ता पोखर तक नहीं होने के कारण आस-पास के खेत वालों ने सड़क की पटरियों पर मिट्टी डालकर उन्हें ऊंचा कर देने के कारण जल का भराव सड़क पर ही होने के कारण इस मार्ग से गुजरने वालों को भारी दिक्कतों सामना करना पड़ रहा है।

शनिवार को उप जिला अधिकारी लक्सर शैलेंद्र सिंह नेगी सड़क निरीक्षण को लादपुर पहुंचे थे, इसी दौरान लादपुर कला निवासी ग्रामीणों ने जलभराव की समस्या से भी उप जिला अधिकारी शैलेंद्र सिंह नेगी को अवगत कराया। उप जिला अधिकारी द्वारा संम्बन्धित अधिकारियों अथवा स्थानीय किसानों से रास्ते में हो रही जलभराव की समस्या से निजात पाने को आपसी सहमति बनाने की अपील की और आश्वासन दिया कि, जल्द ही इस जलभराव से स्थानीय लोगों को मुक्ति मिलेगी। उप जिलाधिकारी लक्सर शैलेंद्र सिंह नेगी के अलावा फैजान खान, दाऊद अली, आदि राजस्व कर्मी मौके पर मौजूद रहे।