पिंजरा तोड़कर फरार हुआ गुलदार। वन विभाग ने फिर से पकड़ा

पिंजरा तोड़कर फरार हुआ गुलदार। वन विभाग ने फिर से पकड़ा

रिपोर्ट- वंदना गुप्ता
हरिद्वार। वन विभाग ने पिंजरा तोड़कर फरार हुए गुलदार को पकड़ लिया है। गुलदार के पकड़े जाने के बाद विभाग ने चैन की सांस ली है। एक महीने पहले ये गुलदार रुड़की धनौरी क्षेत्र के जंगल से फरार हो गया था, कई दिनों से इस क्षेत्र में इस गुलदार की दहशत बनी हुई हुई थी। लोगो की शिकायत पर वन विभाग ने इसे पिंजरे में पकड़ लिया था लेकिन ये पिंजरा तोड़कर फरार हो गया था, तब से ही वन विभाग की टीम इसे पकडने के लिए जाल बिछाए हुए थी।

आज एक बार फिर से इसके पकड़े जाने के बाद वन विभाग और आस-पास के ग्रमीणों ने राहत की सांस ली है। वही वन विभाग ने इसे रेस्क्यू कर चिड़ियापुर रेंज बने रेस्क्यू सेंटर भेज दिया है। गौरतलब है कि, रुड़की का धनोरी क्षेत्र जंगल से सटा हुआ क्षेत्र है और इस क्षेत्र में कई गांव बसते हैं, यहां अक्सर मानव जीव संघर्ष की घटनाएं देखने को मिलती रहती है। पिछले कई महीनों से इस गुलदार ने क्षेत्र में दहशत का माहौल पैदा किया हुआ था, तब ग्रामीणों की शिकायत पर वन विभाग ने पिंजरा लगाकर इसे कैद कर लिया। लेकिन यह गुलदार इतना शक्तिशाली था कि, इसने पिंजरे को दांत में फंसा कर तोड़ दिया और फरार हो गया तब से इसे लेकर वन विभाग और ग्रामीणों में फिर से दहशत बनी हुई थी।

अब एक बार फिर से फरार गुलदार के पकड़े जाने पर वन विभाग के साथ ही ग्रामीणों ने भी राहत की सांस ली है। गुलदार को पकड़कर वन विभाग द्वारा चिड़ियापुर रेस्क्यू सेंटर भेजा गया है। यहां पर गुलदार की पूरी मॉनिटरिंग की जाएगी और उसके बाद जरूरत पड़ी तो गुलदार को वापस जंगल में छोड़ दिया जाएगा।