कोरोना काल में वेतन न मिलने से आक्रोशित हुए सफाई कर्मचारी, किया विरोध-प्रदर्शन

कोरोना काल में वेतन न मिलने से आक्रोशित हुए सफाई कर्मचारी, किया विरोध-प्रदर्शन

रिपोर्ट- वंदना गुप्ता
हरिद्वार। कुंभ मेले में सफाई व्यवस्था को दुरुस्त करने वाले सफाई कर्मचारियों का कुंभ मेला समाप्त होने के बाद एक महीने का वेतन ना दिए जाने से गुस्सा फूट पड़ा। सफाई कर्मचारियों ने सड़क पर वाहन खड़े कर विरोध प्रदर्शन किया। सफाई कर्मचारियों का आरोप है कि, कुंभ मेला समाप्त होने के एक तारीख को उन्हें वेतन देने का आश्वासन दिया गया था। मगर हमें वेतन नहीं दिया जा रहा है। कोरोना महामारी के कारण काफी समस्या का सामना करना पड़ रहा है। हंगामा बढ़ता देख मौके पर पहुंची पुलिस द्वारा सफाई कर्मचारियों को समझाया गया। कुंभ मेले का सफाई का टेंडर लेने वाली कंपनी द्वारा आश्वासन दिया गया कि, जल्द ही कर्मचारियों को उनका वेतन दिया जाएगा, तब जाकर हंगामा शांत हुआ।

कुंभ मेले को स्वच्छ बनाने के लिए सफाई कर्मचारियों द्वारा दिन-रात कार्य किया गया। मगर वक्त से उन्हें वेतन ना मिलने से सफाई कर्मचारियों का गुस्सा फूट पड़ा। सफाई कर्मचारी संजय सैनी का कहना है कि, हम कुंभ मेले में सफाई की गाड़ी चला रहे हैं। हमें सिर्फ सात-आठ दिन का वेतन दिया गया है। उसके बाद हमें कहा गया कि, कुंभ समाप्त होने के बाद 1 तारीख को वेतन दिया जाएगा। मगर जब आज हम अपना वेतन लेने आए तो हमे वेतन नहीं दिया जा रहा। कोरोना महामारी के कारण हमें काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। हमारे घर में खाने को रोटी भी नहीं है। मगर हमने उसके बावजूद भी दिन रात कार्य किया है। इस आपत्ति काल में हम मांग करते हैं कि, हमारा वेतन दिया जाए।

सफाई कर्मचारियों द्वारा सड़क पर गाड़ी को खड़ी कर विरोध प्रदर्शन करने के बाद पुलिस प्रशासन में भी हड़कंप मच गया। सूचना मिलने पर मौके पर पहुंचे ज्वालापुर रेल चौकी प्रभारी खेमेन्द्र गंगवार का कहना है कि, कुंभ मेले में सफाई की गाड़ी चलाने वाले सफाई कर्मचारी द्वारा वेतन ना मिलने पर उनके द्वारा विरोध प्रदर्शन किया गया। हमारी कुंभ मेले में सफाई का टेंडर लेने वाली कंपनी से वार्ता हो गई है। उनके द्वारा आश्वासन दिया गया है कि, 15 दिन का सफाई कर्मचारियों को आज वेतन दिया जाएगा और 15 दिन का 3 तारीख को आश्वासन के बाद सफाई कर्मचारियों द्वारा धरना समाप्त किया गया।

बता दें कि, कुंभ मेला समाप्त होते ही सफाई कर्मचारियों में वेतन ना मिलने से आक्रोश उत्पन्न हो गया और उनके द्वारा सड़क पर वाहन खड़े कर विरोध प्रदर्शन किया गया। मगर कुंभ मेले में सफाई व्यवस्था का टेंडर लेने वाली कंपनी द्वारा आश्वासन दिए जाने के बाद सफाई कर्मचारियों ने विरोध प्रदर्शन को खत्म किया और सड़क से वाहनों को हटाया।