रामनवमी स्नान: कोरोना के बढ़ते प्रकोप के कारण पर श्रद्धालुओं की संख्या में कमी। खाली दिखे कई घाट

कोरोना के बढ़ते प्रकोप के कारण पर श्रद्धालुओं की संख्या में कमी। खाली दिखे कई घाट

– कुंभ मेला पुलिस ने मेला क्षेत्र को 4 जोन और 12 सेक्टर में बांटा

रिपोर्ट- वंदना गुप्ता
धर्मनगरी हरिद्वार में आयोजित कुंभ मेले का आज रामनवमी का गंगा स्नान है। मगर कोरोना महामारी का असर इस स्नान पर देखने को मिल रहा है। हर की पौड़ी और आस-पास के तमाम गंगा घाटों पर श्रद्धालु काफी कम मात्रा में गंगा स्नान करने पहुंच रहे हैं और कई घाट सूने पड़े हैं। श्रद्धालुओं की संख्या में कमी को देखते हुए मेला पुलिस ने भी सुरक्षा आधी कर दी है, पूरे कुंभ मेला क्षेत्र को 4 जोन और 12 सेक्टर में बांटा गया है।

दिल्ली समेत देश के बड़े शहरों में हुए लॉकडाउन का असर धर्मनगरी हरिद्वार में रामनवमी के स्नान पर देखने को मिल रहा है। कुंभ 2010 में रामनवमी पर्व पर 10 लाख से अधिक लोगों ने मां गंगा में आस्था की डुबकी लगाई थी। मगर आज के रामनवमी स्नान पर श्रद्धालुओं की संख्या में काफी कमी देखने को मिल रही है। हरिद्वार गंगा स्नान करने पहुंचे श्रद्धालुओं का कहना है कि, गंगा घाटों पर श्रद्धालुओं की संख्या में कमी है। इसे देखकर अच्छा नहीं लग रहा है। मगर कोरोना महामारी के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए सरकार ने जो भी आदेश दिया है, वह श्रद्धालुओं की भलाई के लिए ही है। अगर कोरोना महामारी ना होती और भारी संख्या में श्रद्धालु हरिद्वार गंगा में स्नान करने आते तो काफी अच्छा लगता। श्रद्धालुओं का कहना है कि, हरिद्वार में श्रद्धालुओं की संख्या में काफी कमी आई है मगर शासन और प्रशासन द्वारा व्यवस्थाएं अच्छी की हुई है।

हरिद्वार छोटे गंगा स्नान में भी काफी संख्या में श्रद्धालु मां गंगा में आस्था की डुबकी लगाने पहुंचते थे। मगर कोरोना महामारी के कारण रामनवमी के स्नान में श्रद्धालुओं की संख्या में काफी कमी आई है। हरिद्वार तीर्थ पुरोहितों का कहना है कि, आज भगवान श्री राम का जन्म उत्सव है और आज महाकुंभ का चौथा स्थान है। मगर कोरोना महामारी को देखते हुए श्रद्धालु भी काफी जागरूक है और कम संख्या में हरिद्वार में गंगा स्नान करने आ रहे हैं और पूरा हरिद्वार खाली पड़ा है। इतनी भीड़ तो आम दिनों में भी गंगा स्नान करने आती है। कोरोना महामारी को देखते हुए श्रद्धालु अपने घर से निकलने को तैयार नहीं है और मां गंगा से प्रार्थना करते हैं कि, जल्द ही इस महामारी को खत्म करें।

कोरोना महामारी का प्रकोप पूरे देश भर में बढ़ रहा है और इसका असर हरिद्वार में आयोजित हो रहे कुंभ में भी देखने को मिल रहा है। क्योंकि देश के कई राज्यों में लॉकडाउन लगने से श्रद्धालु भी हरिद्वार मां गंगा में आस्था की डुबकी लगाने नहीं पहुंच रहे हैं। आज रामनवमी के स्नान पर हर की पौड़ी सहित तमाम गंगा घाटों पर श्रद्धालुओं की संख्या में काफी कमी देखने को मिल रही है।