अपडेट: आवाहन अखाड़े की पेशवाई में नागा संन्यासियों ने दिखाए हथियारों से कई करतब। मंत्रमुग्ध हुए लोग

आवाहन अखाड़े की पेशवाई में नागा संन्यासियों ने दिखाए हथियारों से कई करतब। मंत्रमुग्ध हुए लोग

रिपोर्ट- वंदना गुप्ता
हरिद्वार। कुंभ की हरिद्वार में अलग ही रौनक देखने को मिल रही है। साधु-संत नागा सन्यासी लोगों में आकर्षण का केंद्र बने हुए हैं। आज जूना अखाड़े के सहयोगी आवाहन अखाड़े की पेशवाई में नागा संन्यासियों ने कई करतब दिखाए। जिसे देखकर लोग मंत्रमुग्ध हो गए। पांडे वाला से चली पेशवाई में आवाहन अखाड़े के नागा सन्यासी रमता पंच घोड़े रथों पर सवार होकर नगर भ्रमण पर निकले और देर शाम जूना अखाड़ा की छावनी में प्रवेश करेंगे।

कुंभ मेले में सभी अखाड़ों द्वारा पेशवाई के माध्यम से नगर प्रवेश किया जाता है और जगह-जगह साधु संतों का भव्य स्वागत होता है। आज जूना अखाड़े के सहयोगी आह्वान अखाड़े की पेशवाई ज्वालापुर के पांडे वाला से निकली पेशवाई में नागा सन्यासियों द्वारा हत्यारों से कई करतब दिखाए गए। जिसे देखकर लोग मंत्रमुग्ध हो गए। आवाहन अखाड़े के श्री महंत भारद्वाज गिरी का कहना है कि, श्री पंच दशनाम आवाहन अखाड़े की पेशवाई ज्वालापुर के पांडे वाला से निकल कर माया देवी पहुंचेगी और हमारी चरण पादुका वहां स्थापित की जाएगी। पेशवाई में घोड़े रथ बगियो में साधु संत विराजमान है।

बता दें कि, कुंभ मेले में अखाड़ों द्वारा निकाली जाने वाली पेशवाई में नागा सन्यासियों द्वारा हत्यारों से कई करतब दिखाए जाते हैं। जो लोगों में आकर्षण का केंद्र बनते हैं। कुंभ में देश के कोने-कोने से भ्रमण कर नागा सन्यासी कुंभ नगरी पहुंचते हैं और पूरे कुंभ छावनी में डेरा जमाते है।