वसंत पंचमी: रंग-बिरंगी पतंगों से आसमान का बदला नजारा

रंग-बिरंगी पतंगों से आसमान का बदला नजारा

रिपोर्ट- वंदना गुप्ता
हरिद्वार। जहां पूरे भारत में बसंत पंचमी का त्योहार बडे उत्साह के साथ मनाया जाता है, तो वहीं धर्म नगरी हरिद्वार में यह त्योहार बडी धुम धाम से मनाया जाता है। क्योंकि बसंत पंचमी के दिन हरिद्वार में बच्चे, युवा और बुजुर्ग मिलकर पतंगबाजी करते हैं और यह नजारा अलग ही नजर आता है। जब आसमान में हर रंग की पतंग दिखाई देती है।

आज के दिन का हरिद्वार के लोगो को काफी इंतजार रहता है। बच्चे सुबह से ही अपनी-अपनी छतो पर चढ़ कर पतंग बाजी करते है। क्या बच्चे, क्या बड़े हर कोई आज के दिन खूब आनंद लेते है। स्थानीय लोगों का कहना है कि, बसंत पंचमी के त्यौहार को सभी हर्षोल्लास के साथ मनाते हैं। इस त्यौहार को पूरे देश में मनाया जाता है। मगर हरिद्वार में इसका विशेष महत्व है। आज के दिन लोग गंगा स्नान करते हैं और बच्चे, युवा, बुजुर्ग पतंग उड़ाते हैं। यह एक अलग ही माहौल नजर आता है। क्योंकि आसमान पतंगों में ही दिखाई देता है। हर कलर की पतंग आसमान में दिखाई देती है। पतंगबाजी कर बच्चे युवा और बुजुर्ग अलग ही आनंद महसूस करते हैं।

कहा जाता है कि, इस ऋतू के आगमन पर सर्दी धीरे-धीरे कम होने लगती है और पतझड़ भी आज से शुरू हो जाएगी। आज के दिन को हिन्दू धर्म में काफी श्रेष्ठ माना जाता है और आज ही के दिन मां सरस्वती की आराधना की जाती है। मां सरस्वती विद्या की देवी है और सभी को सुख शांति समृद्धि का फल देती है। इसी की खुशी में लोग पतंग उड़ा कर इसका इजहार करते हैं और हर साल इस दिन का इंतजार करते हैं।