हरिद्वार में कुम्भ के अधूरे कार्यों पर उग्र हुए मेलाधिकारी। अधिकारियों को लगाई फटकार

हरिद्वार में कुम्भ के अधूरे कार्यों पर उग्र हुए मेलाधिकारी। अधिकारियों को लगाई फटकार

रिपोर्ट- वंदना गुप्ता
हरिद्वार। कुंभ मेला शुरू होने में कुछ दिन शेष बचे हैं, मगर कुंभ मेले के कार्य अभी भी पूरे होते दिखाई नहीं दे रहे हैं। कुंभ मेला अधिकारी दीपक रावत द्वारा लगातार कुंभ मेले के कार्यों को लेकर निरीक्षण किए जा रहे हैं। आज कुंभ कार्यों को लेकर मेला अधिकारी दीपक रावत द्वारा निरीक्षण किया गया। हर की पौड़ी के समीप घाटों का निरीक्षण के दौरान कार्य ना होने पर मेला अधिकारी दीपक रावत का पारा चढ़ गया और उनके द्वारा अधिकारियों को जमकर फटकार लगाई और जल्द कार्य पूरा करने के आदेश दिए। वही इस मामले में उत्तराखंड सिंचाई विभाग के अधिशासी अभियंता डी के सिंह से बात की गई तो उन्होंने यह कहकर पल्ला झाड़ लिया के मुझे इस मामले में कुछ नही कहना है और जितने भी कार्य है वो चल रहे हैं।

मेलाधिकारी दीपक रावत द्वारा आज तमाम गंगा घाटों का निरीक्षण किया गया। हर की पौड़ी के समीप घाटों का कार्य ना होने पर मेला अधिकारी दीपक रावत ने उत्तराखंड सिचाई विभाग के जेई और एग्जीक्यूटिव इंजीनियर को मौके पर जमकर फटकार लगाई। गंगा घाट पर रेलिंग और अन्य दूसरे कार्य पूरे ना होने से मेला अधिकारी दीपक रावत नाराज हो गए और मौके पर मौजूद अधिकारियों को आधे घंटे में काम शुरू करने के निर्देश दिए और उत्तराखंड सिचाई विभाग के मौके पर मौजूद जेई और एग्जीक्यूटिव इंजीनियर को कार्य ना करने पर सख्त करवाई की चेतावनी दी।

कुंभ मेला अधिकारी दीपक रावत का कहना है कि, आज हमारी पूरी टीम सभी विभागों के अधिकारियों के साथ निरीक्षण पर निकली थी। कई गंगा घाटों पर श्रद्धालुओं के लिए नहाने के लिए चैन सिक्योरिटी नहीं थी। इसको लेकर मेरे द्वारा अधिकारियों को निर्देशित किया गया है। 16 तारीख के स्नान से पहले इसे लगाया जाए और 15 तारीख को मेरे द्वारा एक बार फिर निरीक्षण किया जाएगा। मेरे द्वारा चेतावनी दी गई है कि, कुंभ के कार्य समय से पूरे किए जाए क्योंकि स्नान पर्व पर अगर जल स्तर बढ़ता है तो किसी की जान भी जा सकती है। यह सुरक्षा की दृष्टि से काफी महत्वपूर्ण है। अगर विभागीय अधिकारियों द्वारा समय रहते इस कार्य को नहीं किया जाता है तो विभागीय अधिकारियों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी और उनको कार्यमुक्त कर दिया जाएगा।

उत्तराखंड सिंचाई विभाग के अधिशासी अभियंता डीके सिंह का कहना है कि, गंगा घाटों पर कई चेन टूटी हुई है उसको सही करने का कार्य चल रहा है। अगले स्नान से पहले इस कार्य को पूरा कर लिया जाएगा, मेला अधिकारी द्वारा निरीक्षण किया गया। उनके द्वारा हमें निर्देशित किया गया है कि, जो भी कमी है उसको जल्द पूरा किया जाए। मगर जब डीके सिंह से पूछा गया कि, अगले स्नान से पहले तमाम कार्यों को कैसे पूरा किया जाएगा तो वह सवाल से कन्नी काटते नजर आए उनका कहना है कि, सभी कार्य हो रहे हैं। जिन कार्यों को जियो पहले हो चुके थे, वह कार्य हो चुके हैं और जिन कार्यों के जियो अभी हुए हैं वो निर्माण कार्य चल रहे हैं। इनका कहना है कि, हरिद्वार में काफी गंगा घाट है। जहां पर कार्य चल रहे हैं क्योंकि गंगा बंदी के दौरान कई कार्य किए जाने थे मगर उस समय नहीं हो सके थे क्योंकि शासनादेश बाद में आया था इस कारण कार्य बाद में शुरू किए गए।

कुंभ मेला शुरू होने में अब कुछ ही दिनों का वक्त बचा है। मगर कुंभ मेले के कार्य अभी भी अधर में लटके हुए हैं और वो जल्द पूरे होते दिखाई नहीं दे रहे हैं। आज मेला अधिकारी दीपक रावत द्वारा निरीक्षण के दौरान विभागीय अधिकारियों को जमकर फटकार लगाई गई और जल्द सभी कार्यों को पूरा करने के निर्देश दिए गए। अब देखना होगा विभागीय अधिकारियों द्वारा कितनी जल्दी कार्य को पूरा किया जाता है।