हरिद्वार: सड़क में समाया ट्रक। खुली मेला प्रशासन के कार्यों की पोल

सड़क में समाया ट्रक। खुली मेला प्रशासन के कार्यों की पोल

रिपोर्ट- वंदना गुप्ता
हरिद्वार। कुंभ मेला शुरू होने में अब कुछ ही समय शेष बचा है। मगर मेला प्रशासन द्वारा अभी भी तैयारियां पूरी नहीं की गई है। इसी कारण आज एक बड़ा हादसा होते-होते टल गया। जिस मार्ग से जूना आवाहन और अग्नि अखाड़े की पेशवाई निकलनी है। उस मार्ग पर एक ट्रक सड़क में धंस गया। गनीमत रही कि, आज मार्केट बंद थी नहीं तो कोई बड़ा हादसा भी हो सकता था। स्थानीय लोगों का कहना है कि, इस सड़क का निर्माण पिछले कुंभ में कराया गया था, तो वहीं स्थानीय विधायक का कहना है कि, पूरे क्षेत्र में सिविल लाइन का कार्य किया जा रहा है। कोरोना महामारी के कारण कार्य काफी लेट हुए हैं। इस कारण गुणवत्ता में कुछ कमी आई है, उन कमियों को दूर किया जाएगा।

कुंभ मेले में पेशवाई मार्ग पर हुए इस हादसे ने मेला प्रशासन द्वारा किए जा रहे कार्यो की पोल खोल दी। गनीमत रही कि, इस हादसे में कोई जान माल का नुकसान नहीं हुआ। स्थानीय निवासियों का कहना है कि, इस मार्ग से कुंभ मेले में पेशवाई निकाली जाती है। मगर आज यह हादसा हो गया। इनका कहना है कि, गनीमत रही कि आज बाजार बंद था। इस कारण कोई बड़ा हादसा नहीं हु। स्थानीय निवासियों का कहना है कि, यह सड़क काफी कमजोर है। क्योंकि यह पिछले कुंभ मेले से पहले बनाई गई थी, उसके बाद इस सड़क का कोई निर्माण नहीं हुआ। स्थानीय निवासियों का कहना है कि, यह मेला प्रशासन की लापरवाही है। कुंभ मेले से पहले इस सड़क का निर्माण किया जाना चाहिए था। इस हादसे में एक रेड़ा चालक और एक लड़की बाल-बाल जान बच गई।

वहीं स्थानीय विधायक आदेश चौहान का कहना है कि, पूरे क्षेत्र में नमामि गंगे और अमृत योजना के तहत 18 करोड़ की लागत से सिविल लाइन डालने का कार्य किया है और दो सीजन बरसात के होने चाहिए तब कार्यों में मजबूती आती है। इस कारण कई क्षेत्र की मिट्टी मजबूत नहीं हुई। हमें उम्मीद नहीं थी कि, इस तरह की घटना होगी। मेरे द्वारा अधिकारियों को कहा गया है कि, पूरे क्षेत्र में अगर कहीं पर सड़कों की हालत खराब है उसको दुरुस्त किया जाए। जिससे अच्छा पेशवाई मार्ग बनाया जाए। कुंभ मेले में किसी भी प्रकार की ऐसी दुर्घटना नहीं होगी। उससे पहले ही सभी सड़कों की मरम्मत कराई जाएगी। इनका कहना है कि, जितना समय कार्य की मजबूती के लिए देना चाहिए था वो हमें नहीं मिल पा रहा है। क्योंकि पेशवाई से पहले ही सभी सड़कों को तैयार करना है। कोरोना महामारी के कारण इन कार्यों में देरी हुई है और कुछ क्वालिटी में भी कमी आई है।

कुंभ मेले से पहले ही पेशवाई मार्ग पर हुए इस हादसे ने मेला प्रशासन और शासन द्वारा किए जा रहे कार्यों पर सवालिया निशान खड़े कर दिए हैं। क्योंकि स्थानीय निवासियों का कहना है कि, इस सड़क का निर्माण पिछले कुंभ मेले में किया गया था तो वहीं स्थानीय विधायक द्वारा कहा गया है कि, सीवर लाइन का कार्य होने की वजह से यह हादसा हुआ है। मगर सवाल यही खड़ा होता है कि, आखिरकार कुंभ मेले से पहले शासन और मेला प्रशासन तमाम कार्यों को कैसे पूरा करा पाएगा। क्योंकि अभी से ही उनके कार्यों की पोल खुल रही है।