राज्यसभा सांसद ने किया कॉर्बेट से गायब नर बाघ का रेडियो कॉलर बाड़े में पाया जाने पर पार्क प्रशासन का बचाव

राज्यसभा सांसद ने किया कॉर्बेट से गायब नर बाघ का रेडियो कॉलर बाड़े में पाया जाने पर पार्क प्रशासन का बचाव

रिपोर्ट- वंदना गुप्ता
हरिद्वार। राजाजी में बाघ ट्रांसलोकेसन को लेकर चल रही चर्चाओं पर एनटीसीए ने अपना पक्ष रखा है। एनटीसीए के सलाहकार सदस्य व राज्य सभा सांसद राजीव प्रताप रूडी ने आज पार्क की चीला रेन्ज में प्रेसवार्ता कर सभी चर्चाओं पर विराम लगा दिया। गौरतलब है कि, पार्क में कुछ दिनों पूर्व कॉर्बेट के झिरना से लाये नर बाघ का रेडियो कॉलर बाड़े में पाया गया था, यह नर बाघ बिना कॉलर के ही जंगल मे रिलीज हो गया था। इस घटना के सामने आने के बाद ही वन महकमे की किरकिरी हो रही थी, साथ ही राज्य सरकार के इस प्रतिष्ठित प्रोजेक्ट पर भी सवालिया निशान लग गए थे।

आज रूडी ने प्रेस वार्ता कर पार्क को लेकर हो रही चर्चाओं पर विराम लगा दिया। उन्होंने कहा कि, यह प्रोजेक्ट सफल प्रोजेक्ट है व ऐसे अभियानों में अक्सर इस तरह की घटनाएं होती रहती है। वहीं जल्द ही इस अभियान के तहत अन्य तीन बाघो को कॉर्बेट से यहां शिफ्ट किया जाएगा और उनकी सुरक्षा बहुत महत्वपुर्ण है। इसको लेकर निर्देश जारी किए गए है। वहीं पार्क की हरिद्वार, मोतीचूर व कांसरो रेन्ज से गुजर रहे रेलवे ट्रैक को लेकर भी अहम मंत्रणा की गई है। इस रेल ट्रैक पर ट्रेनों के संचालन व पेट्रोलिंग को लेकर पूरा खाका तैयार कर लिया गया है। जल्द ही उस पर अमल शुरू कर दिया जाएगा।

बता दें कि, एनटीसीए के सलाहकार सदस्य व राज्य सभा सांसद राजीव प्रताप रूडी कॉर्बेट के झिरना से लाये नर बाघ का रेडियो कॉलर बाड़े में पाया जाने पर पार्क प्रशासन का बचाव किया, तो वही जल्दी राजाजी में तीन और मेहमान के आने की घोषणा की तो साथ ही रेलवे ट्रैक पर इनको हानि न पहुंचे। इसके लिए रेल मंत्रालय से भी वार्ता करने की बात राजीव प्रताप रूडी ने कही है।