पतंजलि योगपीठ की 26 वीं वर्षगांठ पर बाबा रामदेव ने लिए कई संकल्प। जानिए क्या…?

पतंजलि योगपीठ की 26 वीं वर्षगांठ पर बाबा रामदेव ने लिए कई संकल्प। जानिए क्या…?

रिपोर्ट- वंदना गुप्ता
हरिद्वार। पतंजलि योगपीठ आज पूरे 26 वर्ष का हो गया है। इस के उपलक्ष में आज पतंजलि योगपीठ फेस टू में कई कार्यक्रम आयोजित किए गए। कार्यक्रम में बाबा रामदेव आचार्य बालकृष्ण सहित पतंजलि योगपीठ के कार्यकर्ता मौजूद रहे। इस अवसर पर बाबा रामदेव ने कहा कि, 0 से हमारी यह यात्रा शुरू हुई थी, 26 वर्षों में योग आयुर्वेद और स्वदेशी का जन आंदोलन पतंजलि योगपीठ बना है। वही बाबा रामदेव ने कहा कि, कई क्षेत्रों में पतंजलि योगपीठ बड़ा कार्य करने जा रहा है।

पतंजलि योगपीठ के 26 वर्ष पूरे होने पर आज पतंजलि योगपीठ फेस टू में कई कार्यक्रम आयोजित किए गए। बाबा रामदेव का कहना है कि, हरिद्वार में हम 0 से पतंजलि योगपीठ की यात्रा 26 वर्ष पहले शुरू हुई थी और इन 26 वर्षों में योग आयुर्वेद स्वदेशी का जन आंदोलन पतंजलि बना है और साथ ही आत्मनिर्भर भारत की प्रेरणा भी पतंजलि योगपीठ बना है। वोकल फोर लोकल का सबसे बड़ा रोल मॉडल है, तो वह पतंजलि योगपीठ है। अब योग आयुर्वेद और स्वदेशी की क्रांति के बाद भारतीय शिक्षा बोर्ड के माध्यम से शिक्षा क्रांति का एक नया शंखनाद पतंजलि की तरफ से होगा। 1835 में मेघालय इंडियन एजुकेशन एक्ट बना करके अध्यात्म पर आधारित हमारी शिक्षा पद्धति को खत्म किया था। विदेशी शिक्षा विदेशी चिकित्सा से विदेशी संस्कृति से और विदेशी उपनिवेशवाद भारत को मुक्ति दिलानी है। यह 26 वर्ष पूरे होने पर हमारा संकल्प है।

बाबा रामदेव का कहना है कि, हम कहीं और क्षेत्रों में बड़ा कार्य करने वाले हैं। कृषि के क्षेत्र में तेल उत्पादन में भारत आत्मनिर्भर हो। मलेशिया इंडोनेशिया की निर्भरता खत्म हो। क्योंकि अभी दो लाख करोड़ और आने वाले समय में ढाई लाख करोड़ हमारा देश का पैसा इंडोनेशिया मलेशिया जाने से बचे इसके लिए ऑयल पम्प प्लांटेशन और अलग-अलग प्रकार के सरसों से लेकर कई प्रकार के तेलों का भारत में पूरा उत्पादन हो, उस दिशा में पतंजलि बड़ा कार्य करने वाली है और दो ढाई लाख करोड़ की विदेशी मुद्रा जो बचत है, उसको करने में पतंजलि बड़ी भूमिका निभाएगा। अभी पतंजलि योगपीठ और रुचि सोया का डेढ़ से 2 लाख करोड़ है। हमें आश्चर्य होता है कि, यूनीलीवर का मार्केट साढ़े पाच लाख करोड़ है। अगला लक्ष्य हमारा होगा यूनिलीवर, कोलगेट, नेस्ले और विदेशी कंपनियां जिन्होंने भारत देश में बहुत बड़ा आर्थिक साम्राज्य खड़ा किया है। और यह देश को आर्थिक गुलामी की और धकेलना चाहते है। हम इन से आगे आकर कार्य करेंगे और देश के लोगों में विश्वास जगाने का कार्य करेंगे कि हम इनसे बेहतर कार्य कर सकते हैं।

पतंजलि योगपीठ के 26 वर्ष पूरे होने पर बाबा रामदेव ने संकल्प लिया है कि, आने वाले समय में विदेशी कंपनियों पर कड़ा प्रहार करेंगे। जिससे देश आर्थिक गुलामी से बच सकें और आने वाले समय में कई क्षेत्रों में पतंजलि योगपीठ बड़ा कार्य करने जा रहा है इसका आज बाबा रामदेव ने खुलकर अपनी बात कही।