हरिद्वार में बगैर लाइसेंस बिक रहे पटाखे। पुलिस ने साधी चुप्पी

हरिद्वार में बगैर लाइसेंस बिक रहे पटाखे। पुलिस ने साधी चुप्पी

रिपोर्ट- वंदना गुप्ता
हरिद्वार। दीपावली का त्यौहार नजदीक है, ऐसे में पटाखों की रौनक न हो ऐसा हो नहीं सकता। लेकिन ये पटाखे कई बार पुलिस प्रशासन की लापरवाही से खुशियों को मातम में तब्दील कर चुके हैं। बावजूद इसके न तो अधिकारी और न ही व्यापारी इससे सबक लेते है। धर्मनगरी हरिद्वार में जिला प्रशासन द्वारा अभी किसी भी पटाखा व्यापारी को लाइसेंस जारी नहीं किया गया है। मगर उसके बावजूद भी हरिद्वार के तमाम बाजारों में दुकानदार द्वारा पटाखे लगाए जा रहे हैं। पुलिस बिना लाइसेंस के पटाखा बेचने वालों पर कार्रवाई की बात कर रही है, तो वहीं स्थानीय निवासियों का कहना है कि, पटाखों की दुकान किसी खुले मैदान में लगाई जाए जिससे कोई भी हादसा ना हो।

दीपावली की कोरोना महामारी की वजह से रोनक कुछ कम लग रही है। मगर उसके बावजूद भी हरिद्वार के बाजारों में पटाखों की दुकानें सज रही है और वह भी बिना लाइसेंस के और यह कभी भी बड़ी दुर्घटना को अंजाम दे सकती है। स्थानीय लोगों का कहना है कि, पटाखे विस्फोटक सामग्री होती है और कई बार इन पटाखों की वजह से हादसे भी हो चुके हैं। जिस तरह से आबादी क्षेत्र से कारखानों को हटाया जाता है। इसी तरह पटाखा बाजार किस मैदान में लगाना चाहिए और वह आबादी से दूर हो जिससे दुर्घटना ना हो सके। अग्निशमन विभाग द्वारा भी गाइडलाइन जारी की जाती है। मगर उस गाइडलाइन का पालन होता दिखाई नहीं देता। गली मोहल्लों और बाजार में पटाखे नहीं बिकने चाहिए।

वहीं इस मामले पर एसपी सिटी कमलेश उपाध्याय का कहना है कि, प्रशासन की तरफ से एक जगह चिन्हित की जाएगी, जहां पर पटाखे की दुकानें लगाई जा सके। अगर भीड़भाड़ वाले बाजारों में पटाखे रखेंगे तो कोई भी हादसा हो सकता है। हमारे द्वारा अपील की गई है और अगर कोई भी दुकानदार बिना लाइसेंस के पटाखे दुकानों पर लगाते हैं, तो उसके खिलाफ कार्रवाई भी की जाएगीपुलिस की कई टीमें भी लगातार चेकिंग अभियान चला रही है। अगर मार्केट में कोई भी दुर्घटना होती है, तो फायर विभाग द्वारा हमें छोटी गाड़ियां उपलब्ध कराई गई है। जिनको हम अलग-अलग पॉइंट पर रखवा रहे हैं। जिसे किसी भी हादसे की स्थिति उत्पन्न होती है तो तुरंत ही कार्रवाई की जा सके।

अधिकारी दफ्तरों में बैठ चाहे कितने ही दावे क्यों न करें लेकिन उनके दावे हकीकत से कोसों दूर रहते हैं। हर बार अधिकारियों द्वारा बोला जाता है कि, भीड़-भाड़ वाले क्षेत्रों में पटाखे लगाने की अनुमति नहीं दी जाएगी और कोई भी अगर व्यापारी बिना अनुमति के पटाखे बेचता है, तो उसके विरुद्ध कठोर कार्रवाई की जाएगी। मगर हरिद्वार में हर बार भीड़भाड़ वाले बाजारों में पटाखा व्यापारियों द्वारा पुलिस को आईना दिखाते हुए पटाखे बेचे जाते हैं। अब देखना होगा पुलिस द्वारा बिना लाइसेंस के पटाखे बेचने वालों पर क्या कार्रवाई की जाती है। यह देखने वाली बात होगी।