हरिद्वार: BHEL की सड़कों पर बेरोकटोक घूम रहा गुलदार, हुआ कैमरे में कैद। लोगों में दहशत का माहौल

BHEL की सड़कों पर बेरोकटोक घूम रहा गुलदार, हुआ कैमरे में कैद। लोगों में दहशत का माहौल

रिपोर्ट- वंदना गुप्ता
हरिद्वार। भेल क्षेत्र में जंगली जानवरों की दस्तक लगातार जारी है। कल देर शाम भेल अस्पताल परिसर में हाथी के आने से हड़कंप मच गया था, तो वही भेल की हीप डिफेंस बाउंड्रीवाल के पास देर रात एक गुलदार बेखौफ सड़क पर घूमता हुआ कैमरे में कैद हो गया। यह गुलदार भेल और आस-पास के क्षेत्र में कई बार पहले भी घूमता हुआ दिखाई दिया है। गुलदार के इस तरह से रिहायशी इलाकों में आने से लोगों में भी दहशत का माहौल बना हुआ है।

भेल क्षेत्र का अधिकांश हिस्सा राजाजी टाइगर रिजर्व से लगा हुआ है। आये दिन जंगली जानवर हाथी गुलदार राजाजी टाइगर रिजर्व के जंगल से निकलकर रिहायशी इलाकों में आ जाते हैं। इस कारण लोगों में डर का माहौल भी बना रहता है। कल देर शाम भेल अस्पताल के परिसर में हाथी घुस गया। हाथी को देखकर अस्पताल के कर्मचारी के होश उड़ गए। काफी देर तक हाथी परिसर में घूमने के बाद वापस जंगल में चला गया तो वहीं देर रात भेल क्षेत्र के हीप डिफेंस बाउंड्रीवाल पर एक गुलदार सड़क पर घूमता हुआ दिखाई दिया। वहां से गुजर रहे लोगों द्वारा गुलदार को अपने कैमरे में कैद कर लिया गया। यह गुलदार आए दिन भेल की सड़कों पर घूमता हुआ नजर आता है। जिस कारण स्थानीय लोग शाम होते ही क्षेत्र में बाहर निकलने से भी घबराते हैं।

पूर्व में भी भेल क्षेत्र में गुलदार के हमले से लोगों ने अपनी जान भी गवाई है। मगर उसके बावजूद भी वन प्रभाग राजाजी टाइगर रिजर्व के जंगलों से रिहायशी इलाकों में गुलदार को आने से रोकने में नाकाम है। वन प्रभाग के अधिकारियों द्वारा दावे किए जाते हैं कि, भेल क्षेत्र में वन प्रभाग की टीमें लगातार गश्त करती रहती है और जंगली जानवरों को रिहायशी इलाकों में आने से रोका जा रहा है। मगर उसके बाद भी लगातार हाथी हो या गुलदार रिहायशी इलाकों में बेरोकटोक सड़कों पर घूमते रहते हैं। सड़क पर घूम रहे इस गुलदार को वहां से गुजर रहे लोगों द्वारा कैमरे में कैद कर लिया गया। अब देखना होगा कि, वन प्रभाग द्वारा किस तरह की कार्रवाई की जाती है। जिससे रिहायशी इलाकों में हाथी और गुलदार के खौफ से स्थानीय लोगों को बाहर निकाला जा सके।