एक महीने के लिए बंद रहेगी गंग नहर। सभी कार्यों की ड्रोन कैमरे द्वारा की जाएगी फोटोग्राफी

एक महीने के लिए बंद रहेगी गंग नहर। सभी कार्यों की ड्रोन कैमरे द्वारा की जाएगी फोटोग्राफी

रिपोर्ट- वंदना गुप्ता
हरिद्वार। कुम्भ मेला 2021 के कार्यो को पूरा करने के चलते उत्तर प्रदेश सिंचाई विभाग ने इस बार 10 दिन पहले गंगनहर बंद करने का आदेश जारी किया है। 15/16 अक्टूबर की मध्यरात्रि को ऊपरी गंग नहर को बंद किया जाएगा। गंग नहर बंदी के दौरान हरिद्वार में कई घाटो के निर्माण कार्यो और अन्य दूसरे कुम्भ मेले के निर्माण कार्यों को पूरा किया जाएगा। सिचाई विभाग द्वारा गंग नहर की मरम्मत पुर्नस्थापना और सुदृढ़ीकरण के कार्यो को भी किया। इन सभी कार्यो की फोटोग्राफी ड्रोन कैमरे द्वारा की जाएगी। आपको बता दे कि, हर साल सफाई के लिए दशहरे से लेकर दीवाली तक गंग नहर बंद की जाती है। मगर इस बार गंग नहर को एक महीने के लिए बंद किया गया है। आगामी महीने में 14/15 नवम्बर की मध्य रात्रि को ऊपरी गंग नहर को खोला जाएगा। वहीं ऊपरी गंग नहर बंदी से निचले इलाकों में भी जल की आपूर्ति बाधित होती है।

ऊपरी गंग नहर को बंद किए जाने पर सिंचाई विभाग उत्तर प्रदेश के जेई राजकुमार सागर का कहना है कि, 15/16 अक्टूबर की मध्य रात्रि से लेकर 14/15 नवंबर की मध्यरात्रि तक 1 महीने के लिए ऊपरी गंग नहर को बंद करने के आदेश प्राप्त हुए है। ऊपरी गंग नहर के बंद किये जाने के दौरान आगामी कुंभ मेले के कई कार्यों को पूरा किया जाएगा। घाटों का निर्माण किया जाएगा। इस दौरान सिंचाई विभाग द्वारा हर की पैड़ी ब्रह्मकुंड क्षेत्र में पूर्व में निर्धारित मात्रा में जल रखा जाएगा। वहीं जब जेई उत्तर प्रदेश सिंचाई विभाग से 1 महीने के लिए निचले इलाकों में जलापूर्ति के बारे में पूछा गया तो वह इस प्रश्न से बचते नज़र आए और कुंभ का हवाला देकर प्रश्न से कन्नी काट गए।

कुंभ मेले से पहले कई घाटों के निर्माण और अन्य कार्यों को पूरा किया जाना है। जिसके लिए ऊपरी गंग नहर को 1 महीने के लिए बंद करने के आदेश जारी किए गए हैं। ऊपरी गंग नहर के बंद होने का प्रभाव जहां सीधे तौर पर हरिद्वार में देखने को मिलता है, तो वहीं निचले इलाकों में भी जल की आपूर्ति बाधित होती है।