हरिद्वार: गंगा स्नान करने पहुंचे श्रद्धालु कर बैठे कोरोना गाईडलाइन की अवहेलना। पुलिस ने चालान काट दिलाया याद

गंगा स्नान करने पहुंचे श्रद्धालु कर बैठे कोरोना गाईडलाइन की अवहेलना। पुलिस ने चालान काट दिलाया याद

रिपोर्ट- वंदना गुप्ता
हरिद्वार। कोरोना महामारी के प्रकोप से बचाने के लिए भारत सरकार द्वारा गाइडलाइन जारी की गई है कि, माक्स और सोशल डिस्टेंस का पालन किया जाए। अनलॉक 5 में भारत सरकार द्वारा कई प्रकार की छूट दी गई है। मगर हरिद्वार में भारत सरकार द्वारा दी गई छूट का पालन होता दिखाई नहीं दे रहा है। हरिद्वार में देशभर से आने वाले श्रद्धालु भारत सरकार की गाइडलाइन की अवहेलना कर रहे हैं और बिना माक्स सोशल डिस्टेंस के हर की पैड़ी और आसपास के क्षेत्रों में घूम रहे हैं। इसी को लेकर हरिद्वार पुलिस द्वारा बड़े पैमाने को लेकर अभियान चलाया गया। हर की पैड़ी क्षेत्र में आने वाले श्रद्धालुओं को माक्स और सोशल डिस्टेंस के लिए जागरूक किया गया। साथ ही हरिद्वार पुलिस द्वारा जो लोग इसका पालन नहीं कर रहे हैं उनका चालान किया जा रहा है।

पुलिस द्वारा हर की पैड़ी और आस-पास के तमाम गंगा घाटों पर माक्स और सोसल डिस्टेंस को लेकर बड़े पैमाने पर अभियान चलाया गया है। पुलिस द्वारा बाहर से आने वाले यात्रियों को इसके लिए जागरूक किया जा रहा है। मगर उसके बावजूद भी जो लोग इसका पालन नहीं कर रहे हैं। उनका चालान किया जा रहा है कि, हरिद्वार कोतवाली इंचार्ज अमरजीत सिंह का कहना है कि, हमारे द्वारा कोरोना महामारी को देखते हुए जिस तरह से हरिद्वार हर की पैड़ी पर श्रद्धालुओं की भीड़ आ रही है। उसको लेकर अभियान चलाया जा रहा है जो भी यात्री बिना माक्स और सोशल डिस्टेंस के घूम रहे हैं। उनके विरोध हमारे द्वारा चालान की कार्रवाई की जा रही है। सभी लोगों से हमारे द्वारा अपील की जा रही है कि, जो भी हर की पैड़ी पर आए वह मार्क्स लगा कर आए। हमारे द्वारा जगह-जगह एलाउस्मेंट किया जा रहा।

यात्रियों द्वारा भारत सरकार की गाइडलाइन की अवहेलना की जा रही है। मगर हरिद्वार पुलिस द्वारा माक्स और सोशल डिस्टेंस के लिए शक्ति बढ़ती जा रही है। पुलिस द्वारा चालान होने के बाद यात्री अपनी गलती भी मान रहे हैं। यात्रियों का कहना है कि, हम हर की पैड़ी नहाने के लिए आए थे, यहां पर हमने माक्स हटा दिया उसी समय पुलिस वाले आ गए। यह हमारी गलती है कि, हम इस गलती को मानते हैं। आगे से इस गलती को नहीं करेंगे। यह हमें सबक मिला है कि, पुलिस ने हमारा बिना माक्स पहनने पर चालान किया है। हम और लोगों से भी अपील करते हैं कि, वह सार्वजनिक जगह पर माक्स लगाकर घूमे। क्योंकि भीड़ में बिना मार्क्स के खतरा उत्पन्न हो सकता है।

भारत सरकार ने कोरोना महामारी से बचने के लिए गाइड लाइन बनाई है। मगर उस गाइडलाइन का लोगों द्वारा पालन नहीं किया जा रहा है। हरिद्वार में इस समय भारी संख्या में श्रद्धालु गंगा स्नान करने पहुंच रहे हैं और उनके द्वारा भारत सरकार की गाइडलाइन की अवहेलना की जा रही है। इसी को लेकर हरिद्वार पुलिस द्वारा बड़े पैमाने पर अभियान चलाया जा रहा है और जो लोग भी इसका पालन करते हुए नहीं दिखाई दे रहे हैं। उनका चालान भी किया जा रहा है।