देवस्थानम बोर्ड: तीर्थ पुरोहितों का धरना-प्रदर्शन जारी। आगामी पांच सितंबर को करेंगे बोर्ड एवं सरकार का पिंडदान

तीर्थ पुरोहितों का धरना-प्रदर्शन जारी। आगामी पांच सितंबर को करेंगे बोर्ड एवं सरकार का पिंडदान

रिपोर्ट- शम्भू प्रसाद
रुद्रप्रयाग। केदारनाथ धाम के तीर्थ पुरोहितों का देवस्थानम बोर्ड के खिलाफ धरना-प्रदर्शन जारी है। पुरोहित केदारनाथ मंदिर परिसर में पिछले कई दिनों से अपना विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। बदरी-केदार मंदिर समिति को भगं करके त्रिवेंद्र सरकार ने इसे देवस्थानम बोर्ड में तब्दील कर दिया है। मगर गंगोत्री, यमुनोत्री, केदारनाथ और बदरीनाथ धाम के तीर्थ पुरोहित देवस्थानम बोर्ड का विरोध कर रहे हैं। तीर्थ पुरोहितों का आरोप है कि, सरकार देवस्थानम बोर्ड का गठन करके तीर्थ पुरोहितों के हक-हकूकों को छीन रही है। जिसे बर्दाश्त नहीं किया जायेगा।

धाम के तीर्थ पुरोहितों ने अब पांच सितम्बर को प्रदेश सरकार का पिंडदान करने का निर्णय लिया है। तीर्थ पुरोहितों का कहना है कि, प्रदेश सरकार पुरोहितों की मांग को अनसुना कर रही है। ऐसे में तीर्थ पुरोहित अब आंदोलन को तेज करने के लिये विवश हो गये हैं। तीर्थ पुरोहित पिछले तीन महीने से इसका विरोध करते हुए आंदोलन कर रहे हैं, मगर अब तक सरकार ने उनकी कोई सुध नहीं ली है।

जिससे क्षुब्ध होकर पुरोहितों ने प्रदेश सरकार का पिंडदान करने का निर्णय लिया है। केदारनाथ तीर्थ पुरोहित संतोष त्रिवेदी का कहना है कि, पांच सितम्बर को देवस्थानम बोर्ड और प्रदेश सरकार का पिंडदान किया जायेगा। इसके साथ ही अब विरोध के आंदोलन को तेज करते हुए उग्र किया जाएगा।