हाथियों को कॉलोनी में आने से रोकने में नाकाम वन प्रभाग

हाथियों को कॉलोनी में आने से रोकने में नाकाम वन प्रभाग

रिपोर्ट- वंदना गुप्ता
हरिद्वार। शहर की पॉश बिल्केश्वर कॉलोनी में जंगली हाथियों के आने का सिलसिला रुकने का नाम नहीं ले रहा है। आए दिन जंगली हाथी के आने से लोगों में दहशत का माहौल बना हुआ है। देर रात जंगल से निकलकर एक हाथी बिल्केश्वर कॉलोनी में घुस गया। हाथी बेरोक-टोक कॉलोनी की सड़कों पर घूमता रहा और यह सारा नजारा कॉलोनी में लगे सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गया।

बिल्केश्वर कॉलोनी राजाजी टाइगर रिजर्व से लगी हुई है और यहां आए दिन जंगली जानवर जंगल से निकलकर कॉलोनी में आ जाते हैं। जिसकी वजह से कॉलोनी में रहने वाले लोगों में दहशत का माहौल बना हुआ है। देर रात हाथी जंगल से निकलकर कॉलोनी में घुस गया और कॉलोनी की सड़कों पर घूमता रहा। गनीमत रही कि, हाथी ने किसी को नुकसान नहीं पहुंचाया और कई देर तक कॉलोनी में घूमने के बाद हाथी जंगल में चला गया और यह सारा मामला कॉलोनी में लगे सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गया।

वन प्रभाग लाख दावे करता है कि, जंगली जानवरों को रिहायशी इलाकों में आने से रोका जा रहा है। मगर वन प्रभाग के दावे हवा-हवाई साबित होते है। बिल्केश्वर कॉलोनी में हाथी के आने का यह पहला मामला नहीं है इससे पहले भी कॉलोनी में कई बार हाथी आ चुके हैं और लोगों का लाखों का नुकसान भी कर चुके हैं। अब देखना होगा कि, वन प्रभाग कॉलोनी में हाथियों के आने को कैसे रोक पाता है।