बाबा रामदेव और आचार्य बालकृष्ण ने हर्षोल्लास के साथ मनाया जड़ी-बूटी दिवस

बाबा रामदेव और आचार्य बालकृष्ण ने हर्षोल्लास के साथ मनाया जड़ी-बूटी दिवस

– पूरे देश में एक करोड़ पेड़ पौधे लगाने का लिया संकल्प

रिपोर्ट- वंदना गुप्ता
हरिद्वार। योगगुरु बाबा रामदेव के सहयोगी और पतंजलि योगपीठ के महामंत्री आचार्य बालकृष्ण का जन्मदिवस गत दिवस जड़ी-बूटी दिवस के रूप में बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। कार्यक्रम में बाबा रामदेव, आचार्य बालकृष्ण सहित पतंजलि योगपीठ के कार्यकर्ता मौजूद रहे। पतंजलि द्वारा जड़ी-बूटी दिवस पर पूरे देश में एक करोड़ पेड़ पौधे लगाने का संकल्प भी लिया और इस कार्य की विधिवत शुरुआत खुद बाबा रामदेव और आचार्य बालकृष्ण ने पतंजलि योगपीठ के अचार्यकुलम में पेड़ लगाकर की।

पतंजलि योगपीठ में प्रति वर्ष आचार्य बालकृष्ण के जन्मोत्सव को जड़ी-बूटी दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस वर्ष पतंजलि द्वारा एक साल में देश भर में एक करोड़ पेड़ पौधे लगाने का संकल्प लिया गया। इस मौके पर योग गुरु बाबा रामदेव का कहना है कि, 4 अगस्त को हर वर्ष पतंजलि योगपीठ आचार्य बालकृष्ण के जन्मदिवस को जड़ी-बूटी के रूप में मनाते हैं। इस वर्ष हम पतंजलि योगपीठ द्वारा पूरे देश में आंवला, एलोवेर सहित जड़ी बूटियों के एक करोड़ पेड़-पौधे लगाने का संकल्प लिया है। और इस कार्यक्रम की शुरुआत आज यहीं से शुरू की गई है। हमारा संकल्प है “भारत योग की भूमि आयुर्वेद की भूमि” विषयों की भूमि है। जैसे ही भारत के ऊपर कोई निगाह डालें यहां योगी दिखने चाहिए। यहां आयुर्वेद दिखना चाहिए। इस संकल्प को हमने आचार्य बालकृष्ण के जन्म दिवस पर जड़ी-बूटी दिवस से आगे बढ़ाया है और एक साल में हम एक करोड़ जड़ी बूटी के पेड़-पौधे लगाएंगे।

वही अचार्य बालकृष्ण का कहना है कि, जन्मदिन तो एक बहाना है, जड़ी बूटियों को सबको मिलकर लगाना है और हर जगह जड़ी बूटियों को उगाना है। मैं देशवासियों से आवाहन करता हूं कि, इस वक्त मौसम है जड़ी बूटियों को लगाने का। अगर आप रोगों से बचना चाहते हैं तो बड़ी संख्या में जड़ी बूटियों को लगाए। चाहे तो घर में आप तुलसी, गिलोय, वासा और इसके साथ ही विभिन्न प्रकार की जड़ी बूटियां लगा सकते हैं। जितनी आपके घर में जगह हो आप सभी संकल्प लेकर इस कार्य को आगे बढ़ाएं। क्योंकि जब हम जड़ी बूटी की रक्षा करेंगे तभी जड़ी-बूटी हमारी रक्षा करें।

पतंजलि योगपीठ द्वारा हर वर्ष आचार्य बालकृष्ण के जन्मदिन को जड़ी-बूटी के रूप में मनाया जाता है। इस वर्ष जड़ी-बूटी दिवस पर पतंजलि योगपीठ द्वारा पूरे देश में एक करोड़ पेड़ पौधे लगाने का संकल्प लिया गया है और इसकी विधिवत शुरुआत आज बाबा रामदेव और आचार्य बालकृष्ण द्वारा पतंजलि योगपीठ के अचार्यकुलम में की गई और आज से पूरे देश में पतंजलि योगपीठ द्वारा पेड़ पौधे लगाए जाएंगे।