गजब: नगर निगम की लापरवाही, गंदगी से भरी नालियां। बरसात के मौसम में डेंगू का डर

नगर निगम की लापरवाही, गंदगी से भरी नालियां। बरसात के मौसम में डेंगू का डर

रिपोर्ट- मनोज नौडियाल
कोटद्वार। नगर निगम की लापरवाही के चलते कोटद्वार के कई इलाकों में खुली गंदी नालियों और उसमें पनप रहे मच्छर बीमारी का कारण बन रहे हैं। जिससे नालों में हुई गंदगी से मच्छरों की पैदावार बढ़ती जा रही है। नगर निगम की लापरवाही के चलते क्षेत्र के कई इलाकों में खुली नालियां गंदगी से पटी हुई हैं, जो बीमारियों को दावत दे रही हैं। जिस कारण लोगों को डेंगू का खतरा सता रहा है। बरसात का मौसम शुरू होने के बाद भी नगर निगम द्वारा अभी तक क्षेत्र के नालों को साफ नहीं किया गया है। नगर निगम की लापरवाही से गंदगी से पटी नालियां मॉनसून शुरू होने के बावजूद नगर निगम द्वारा अभी तक क्षेत्र के सभी छोटे-बड़े नालों की सफाई नहीं की गई है।

एक ओर नाले गंदगी से पटे हुए हैं वहीं दूसरी ओर पानी जमा होने से मच्छर पैदा हो रहे है। जिससे आस-पास रह रहे लोगों में बीमारी फैलने का खतरा बना हुआ है। लोगों का कहना है कि, अगर नगर निगम प्रशासन ने अगर इन नालों की सफाई जल्द नहीं कराई तो आने वाले समय में नगर क्षेत्र में जलभराव जैसी स्थिति पैदा हो सकती है। स्थानीय लोगों ने बताया कि, इसकी शिकायत नगर निगम से लिखित रूप में कई बार की गई है। लेकिन नगर निगम के अधिकारी इस ओर कोई ध्यान नहीं दे रहे हैं।

स्थानीय निवासी प्रताप सिंह बिष्ट ने बताया कि, करोड़ों रुपए की लागत से सड़क किनारे यह नालियां बनाई गई हैं। लेकिन इसमें फ्लो न होने के कारण इसमें पानी रूक जाता है। जिस कारण गंदगी का अंबार लगने से बीमारियों का खतरा बना रहता है। वहीं दिलवर सिंह ने बताया कि, कई बार वार्ड मेंबर नगर निगम के अधिकारियों को इन नालों की सफाई के संबंध में शिकायत की गई है। लेकिन किसी ने भी इस ओर ध्यान नहीं दिया। अब स्थिति यह है कि, घर के आंगन में बैठना भी मुश्किल हो गया है।