Exclusive: क्वारंटाइन सेंटरो का कूड़ा खुले में डालने पर भड़के ग्रामीण। प्रशासन पर लगाया लापरवाही का आरोप

क्वारंटाइन सेंटरो का कूड़ा खुले में डालने पर भड़के ग्रामीण। प्रशासन पर लगाया लापरवाही का आरोप

रिपोर्ट- सतपाल धानिया
विकासनगर। सहसपुर विधानसभा अन्तर्गत प्रवासियों के लिये बनाए गए क्वारंटाइन सेंटर ग्रामीणों के लिऐ मुसीबत का सबब बनते जा रहे है। ग्राम पंचायत पोन्धा, विधौली, कंडोली में स्थित क्वारंटाइन सेंटरों से निकली हुई गंदगी क्वारंटाइन सेंटरो के कर्मचारियों द्वारा ग्राम पंचायत पोन्धा में सड़क के किनारे ग्रामीण क्षेत्र के फेंकते हुए ग्रामीणों ने पकड़ लिया। यह लोग काफी दिनों से सेंटरो से निकलने वाली गंदगी को ग्रामीण क्षेत्रो के समीप डाल रहे थे, जिसका पहले भी सभी जनप्रतिनिधियों और गांव वालों ने मिलकर विरोध किया था।

ग्रामीणों द्वारा कर्मचारियों से खुले में डाला हुआ कूड़ा जलवाया गया था, लेकिन उसके बाद भी सेंटरो के सफाई कर्मचारी लंबे समय से खुले में ही कूड़ा डाल रहे थे, जो कि जलाया नहीं जा रहा था। क्वारंटाइन सेंटरो का कचरा जंगली और पालतू जानवर खा रहे है, कचरे को ग्रामीण क्षेत्रो में फैला रहे है, जिस जगह सेंटरो का कचरा डाला जा रहा है वहां से ग्रामीणों का अक्सर आना-जाना लगा रहता है। जिससे आसपास के गांवो में महामारी फैलने का खतरा बढ़ गया है।

                         सफाईकर्मी से जलवाया कूड़ा

खुले में कचरा डालने से गांव वालों में भय का माहौल बना हुआ है। इस संबंध में ग्रामीणों द्वारा कई बार शासन-प्रशासन को अवगत भी कराया है। लेकिन कोई भी गंभीर नजर नही आ रहा है। कांग्रेस अध्यक्ष प्रीतम सिंह ने भी इस संबंध में जिलाधिकारी देहरादून को फोन कर खुले में कूड़ा डालने पर विरोध जताया था। जिस पर जिलाधिकारी ने जांच करने का आश्वासन दिया था। जिला पंचायत सदस्य रंजीता असवाल तोमर ने भी कूड़ा डालने पर कड़ी नाराजगी जाहिर की है।

खुले में कूड़ा डालने की सूचना पर स्थानीय ग्रामीणों और जनप्रतिनिधियों ने जमकर हंगामा किया साथ ही कार्यवाही की मांग की है। इस दौरान ग्राम प्रधान पोन्धा सुधीर पंचवान, ग्रामप्रधान कंडोली मुकेश कुमार, ग्राम प्रधान विधौली धीरज गुलेरिया, पूर्व जिला पंचायत सदस्य एंव ब्लॉक अध्यक्ष सहसपुर कांग्रेस मेघ सिंह, सुरेंद्र सिंह तोमर जिला संयोजक राजीव गाँधी पंचायत राज संगठन, पूर्व जिला पंचायत सदस्य बीरेश थापली, दीपक कुमार, अवनीश, राजपाल, आदि के संग सैकड़ों ग्राम पंचायत वासी उपस्थित थे।