बेसहारों का सहारा बनी आदर्श सेवा समिति

बेसहारों का सहारा बनी आदर्श सेवा समिति

 

रिपोर्ट- विजेंद्र राणा
देहरादून। बीते काफी दिनों से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा पूरे देश भर में व देश के हर राज्य में कोरोना संक्रमण के चलते हुए लॉकडाउन किया हुआ है। जिसके कारण निचले तबके के लोग बेसहाय, मजबूर व दिहाड़ी-मजदूरी करने वाले लोगों के सामने आमदनी का एक बड़ा संकट आ खड़ा हो गया है। जिसको देखते हुए व उस तबके की पीड़ा को समझते हुए उत्तराखंड राज्य में अपने-अपने स्तर पर सभी समाजसेवी संस्थाएं गरीब तबके के लोगों की सहायता करने में जुटी हुई है। सभी संस्थाएं अपने-अपने स्तर से गरीब परिवारों को चिन्हित कर खाद्यान्न सामग्री व आवश्यक वस्तुएं वितरित कर रही हैं। इसके साथ ही मास्क और सेनेटाइजर भी वितरित कर रही हैं।

इसी कड़ी में पिछले कुछ दिनों से वार्ड-78 टर्नर रोड में आदर्श सेवा समिति द्वारा रात का भोजन वितरित किया जा रहा है। नित नए पकवानों के पैकेट बना कर क्षेत्र में वितरित किये जा रहे है। साथ ही लोगों से यह भी अपील की जा रही है कि, सभी लोग सरकार के नियमों का पालन करें। सरकार द्वारा दिए गए दिशा-निर्देशों पर चलें। अपने परिवार संग घरों में रहें व स्वयं के साथ अपने परिवार को भी सुरक्षित रखें।

Advertisements

इस बात की जानकारी देते हुए आदर्श सेवा समिति ने बताया कि, इस संकट की घड़ी में हम सभी लोग मजबूर व बेसहारों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़े है। हमारी समिति द्वारा रोज रात को खाने के पैकेट बना कर क्षेत्र में वितरित किये जा रहे है। यदि क्षेत्र के किसी भी व्यक्ति को कोई भी जरूरत के समान की आवश्यकता पड़े तो हम वह भी उपलब्ध कर कर दे रहे है। ऐसे ही सभी संस्थाएं व समिति अपने-अपने माध्यम से मदद में लगी हुई है। वहीं समिति के अध्यक्ष ने कहा कि, मजदूर सुबह भूखा उठेगा तो जरूर पर सोयेगा नहीं।

अचानक लॉकडाउन हो जाने से लोग अपनी व्यवस्था नहीं बना पाए और काम पर न जाने के कारण से उनके सामने संकट आ खड़ा हो गया। जिसको दूर करने के प्रयास आदर्श सेवा समिति अपने क्षेत्र में कर रही है। पीएम मोदी द्वारा लिया गया फैसला देश हित में है। जिसका सभी लोग सम्मान भी कर रहें है। सरकार अकेले तो कोरोना को नहीं दूर कर सकती इसलिए हम सभी लोगों को एकजुट होकर देश के लिए कोरोना को दूर करना होगा। साथ ही जब तक देश में लॉकडाउन है तब तक यह कार्यक्रम जारी रहेगा। हमारी आदर्श सेवा समिति रोज रात का खाना क्षेत्र में वितरित करने का कार्य करेगी।