मोदी जी के स्वच्छ भारत में डेंगू ज्यादा

मोदी जी के स्वच्छ भारत में डेंगू ज्यादा

देहरादून। जब भारत स्वच्छ नहीं था, या कहें स्वच्छ भारत अभियान नहीं था, तब डेंगू भी कुछ कम था। अगर आप स्मार्ट सिटी देहरादून के आंकड़े देखेंगे तो आपको शायद कुछ समझ आ जाए।

 

देहरादून में डेंगू के बिगड़ते हालात

 

वर्ष 2017 में डेंगू के कुल 182 मामलों की पुष्टि हुई थी, जबकि 2018 में यह संख्या घट कर 11 हो गई थी। दोनों साल में डेंगू से एक भी मौत रिपोर्ट नहीं हुई है। जबकि इस वर्ष 2019 में अभी तक डेंगू के 650 से अधिक मामलों की पुष्टि हो चुकी है। ये सरकारी आंकड़ा है। अगर आप धरातल की बात करेंगे हो हालात कुछ ओर ही कह रहे हैं। देहरादून में शायद ही कोई हो जिसके रिश्तेदार-दोस्त को डेंगू न हुआ हो।

 

रायपुर में ज्यादा मोदी जी के चाहने वाले तो ज्यादा डेंगू भी

 

देहरादून के रायपुर में इस समय सबसे ज्यादा डेंगू का डंक फैला हुआ है और सबसे ज्यादा मरीज भी रायपुर से ही हैं। एक विशेष बात है कि #रायपुर विधानसभा में 1,20,000 वोटर हैं और बीजेपी ने ये सीट 2017 विधानसभा चुनाव में सबसे ज्यादा अंतर 36,771 वोट से जीती थी। मतलब मोदी जी के चाहने वाले भी सबसे अधिक यहीं हैं और #डेंगू भी सबसे ज्यादा यहीं है।

 

तो क्या मोदी जी के चाहने वाले ही स्वच्छ भारत अभियान को पलीता लगा रहे हैं। वैसे सांसद, विधायक, मेयर, मुख्यमंत्री, पार्षद सभी बीजेपी के ही तो हैं। फिर क्यों स्मार्ट सिटी देहरादून की यह हालात है।