सावधान: अब कूड़ा गाड़ी में कूड़ा न डालने वालों से वसूला जाएगा जुर्माना

642

अब कूड़ा गाड़ी में कूड़ा न डालने वालों से वसूला जाएगा जुर्माना

रिपोर्ट- मनोज नौडियाल
कोटद्वार। अपर आयुक्त गढ़वाल मंडल हरक सिंह रावत ने शुक्रवार को नगर निगम सभागार में संबंधित अधिकारियों के साथ कूड़ा निस्तारण एवं प्रबन्धन को लेकर समीक्षा बैठक की। इस दौरान उन्होंने निगम की राजस्व एवं भूमि संबंधी मामलों की जानकारी लेते हुए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिये।

साथ ही उन्होंने कहा कि, प्रत्येक घर से सूखा व गीला कूड़ा अलग-अलग एकत्रित करवाया जाये। इस हेतु लोगों को भी जागरूक करते हुए अनुपालन कराने के निर्देश दिये, तो वहीं कूड़ा वाहन में कूड़ा न देने वालों के विरुद्ध नियमानुसार जुर्माना लगाया जाएगा।

उन्होंने संबंधित अधिकारियों एवं कार्मिकों को सक्रियता से कार्य करने के कड़े निर्देश दिये। साथ ही उन्होंने कहा कि, नगर को स्वच्छ बनाने के लिए सभी सहयोग महत्वपूर्ण है। स्रोत से लेकर निस्तारण तक कूड़ा प्रबन्धन के हर कार्य को जिम्मेदारी के साथ करने की जरूरत है।

सभी को अपने घर से ही गीला व सूखा कूड़ा अलग-अलग एकत्रित कर कूड़ा वाहन में डालना चाहिए। कूड़े को कूड़ा वाहन में न देने वाले लोगों से पहली बार में पांच सौ रूपए व दूसरी बार में पांच हजार रूपए का जुर्माना वसूला जाएगा। इसके बाद भी यदि कूड़ा नहीं दिया गया तो नगर निगम संबंधित व्यक्ति का चालान काटेगा।

उन्होंने व्यापारियों से भी अपने प्रतिष्ठानों में सूखा व गीला कूड़ा अलग-अलग कूड़ेदान में रखने को कहा। ऐसा न करने वाले दुकान स्वामी से पांच हजार का जुर्माना लेने के निर्देश दिए। सार्वजनिक स्थानों पर सड़कों के किनारे सीसीटीवी कैमरे लगाएं व जो भी व्यक्ति सार्वजनिक स्थानों पर कूड़ा डालता हुआ दिखाई दे, उसके खिलाफ कार्रवाई करें।

इस दौरान पार्षद सूरज प्रसाद कांति ने क्षेत्र में नगर निगम की ओर से कूड़ेदान रखने की मांग की, ताकि आवाजाही करने वाले लोग भी कूडे़ को नियत स्थान पर स्थापित कूड़ेदान में डाल सके।

इस मौके पर महापौर हेमलता नेगी, नगर आयुक्त पीएल शाह, उपजिलाधिकारी योगेश मेहरा, सीओ अनिल जोशी, कोतवाली प्रभारी नरेंद्र सिंह बिष्ट, सफाई निरीक्षक सुनील कुमार सहित तमाम पार्षद मौजूद रहे।

Previous articleअजब-गजब: पीलीभीत से बारात लेकर खटीमा पहुंचा दूल्हा, बैरंग लौटी बारात
Next articleअपराध: हिस्ट्रीशीटर मेहरबान सहित तीन पर गैंगस्टर