बड़ी खबर: वन विभाग की गिरफ्त में तीन तस्कर। दो वनकर्मी निलंबित, रेंज अधिकारी तलब

वन विभाग की गिरफ्त में तीन तस्कर। दो वनकर्मी निलंबित, रेंज अधिकारी तलब

उत्तरकाशी में वन विभाग ने तीन वन तस्करों को गिरफ्तार किया है। साथ ही तस्करों के पास से अवैध लकड़ी भी बरामद की गई है। वहीं मामले में दो वन कर्मियों को निलंबित कर दिया गया है। जबकि संबंधित रेंज अधिकारी को तलब किया गया है।

टौंस वन प्रभाग के अधिकारियों व कर्मियों ने वन तस्करों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई करते हुए तीन तस्करों को गिरफ्तार किया है। तस्कर पुरोला रेंज के गुंदियाट गांव बीट में कैल व चीड़ वृक्षों के अवैध कटान कर रहे थे। मामले में दो वन कर्मियों को निलंबित कर दिया गया है।

वहीं संबंधित रेंज अधिकारी को भी अवैध कटान को लेकर जवाब तलब किया गया है। जबकि कटान में शामिल कुछ अन्य संदिग्ध तस्करों की धरपकड़ को वन कर्मियों की टीम क्षेत्र में गश्त कर रही है।

पुरोला रेंज के अंतर्गत गुंदियाट गांव बीट कम्पार्टमेंट संख्या 8 के कंडियाल क्षेत्र से कैल एवं चीड़ वक्षों के अवैध कटान की सूचना पर वन विभाग के अधिकारी व कर्मियों की टीम ने कंडियाल गांव के उपर जंगल में पहुंची।

जहां उन्होंने दबिश देकर कैल, चीड़ के पेड़ों का कटान कर रहे तीन वन तस्करों को गिरफ्तार किया। साथ ही तस्करों की निशानदेही पर अवैध कटान के 16 कैल एवं चीड़ का एक पेड़ के 81 नग ढिकाल गांव से बरामद किए। जबकि तस्करी में शामिल संदिग्धों की धरपकड़ व खोजबीन के लिए टीम ने गश्त व पूछताछ की।

प्रभागीय वनाधिकारी डीपी बलूनी ने बताया कि, मुखबिर की सूचना पर तीन वन तस्कर रोशन पुत्र खंतू डिकाल गांव, राजकुमार पुत्र बचन ग्राम मांडीयां व सुनील कुमार पुत्र गब्लिया डिकाल गांव को मौके से गिरफ्तार किया गया।

लापरवाही को लेकर यशवंत वन आरक्षी व दर्शन सिंह वन दरोगा को निलंबित कर दिया गया है। वहीं रेंज अधिकारी से जवाब तलब किया गया है। उन्होंने कहा कि मामले में दोषी पाए जाने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।