बिग ब्रेकिंग: आज प्रदेश में भारी बारिश का अलर्ट, चार जिलों में स्कूल बंद

आज प्रदेश में भारी बारिश का अलर्ट, चार जिलों में स्कूल बंद

Weather Update: उत्तराखंड राज्य में मानसून के बादल जमकर बरस रहे हैं पिछले 24 घंटे के भीतर कुमाऊं और गढ़वाल मंडल के जनपदों में रिकॉर्ड बारिश दर्ज की गई। अल्मोड़ा, नैनीताल , बागेश्वर, पौड़ी, पिथौरागढ़ और और देहरादून के कई इलाकों में अच्छी बारिश हुई। वहीं शाम में सर्वाधिक 131 एमएम वर्षा रिकार्ड की गई।

मौसम विज्ञान केंद्र द्वारा राज्य के अधिकांश से हिस्सों में आज 22 जुलाई को भी भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। विशेष कर कुमाऊँ मंडल के जनपदों में भारी से अत्यंत भारी बारिश की संभावना मौसम विभाग ने जताई है, जिसके चलते कुमाऊं के चार जनपदों में स्कूलों में आज छुट्टी घोषित की गई है।

आज का मौसम पूर्वानुमान

मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार 22 जुलाई सोमवार को कुमाऊं मंडल के चंपावत, नैनीताल, बागेश्वर व उधमसिंह नगर में कहीं-कहीं भारी से अत्यंत भारी वर्षा हो सकती है। संभावित खतरे को देखते हुए रेड अलर्ट जारी किया गया है।

इसके अलावा पौड़ी, पिथौरागढ़ और अल्मोड़ा में कहीं-कहीं एक से दो दौर की भारी से भारी वर्षा हो सकती हैं। इसे देखते हुए आरेंज अलर्ट जारी किया है। इसके अलावा देहरादून, उत्तरकाशी रुद्रप्रयाग हरिद्वार चमोली और टिहरी जिले में एक से दो दौर की तेज वर्षा के होने की संभावना है। इन जनपदों मे येलो अलर्ट है।

चार जिलों में आज छुट्टी घोषित

मौसम विभाग की भारी बारिश की चेतावनी को देखते हुए बच्चों की सुरक्षा को लेकर आज 22 जुलाई सोमवार को नैनीताल, बागेश्वर, चंपावत और उधम सिंह नगर जिले में कक्षा 1 से लेकर 12 तक के सभी स्कूल और आंगनबाड़ी केंद्रों में एक दिवसीय अवकाश घोषित किया गया है।

24 घंटे भारी बारिश के आसार मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक डॉक्टर विक्रम सिंह के मुताबिक उत्तराखंड राज्य के अधिकांश हिस्सों में 24 घंटे भारी बारिश की संभावना है।

वही कुमाऊँ मंडल के जनपदों में कहीं कहीं भारी से अत्यंत भारी बारिश की संभावना के दृष्टिगत रेड अलर्ट जारी किया गया है। उन्होंने इस दौरान जल भराव, भूस्खलन और बिजली गिरने की संभावना जताते हुए सावधानी बरतने की अपील की है।