बड़ी खबर: नैनीताल में क्लोरीन गैस का रिसाव। लोगों को सांस लेने में दिक्कत

नैनीताल में क्लोरीन गैस का रिसाव। लोगों को सांस लेने में दिक्कत

उत्तराखंड में नैनीताल के सूखाताल क्षेत्र में पंप हाउस से गैस रिसाव से लोगों को कई किसम की तकलीफ होने लगी। पुलिस प्रशासन ने मौके पर पहुंचकर लोगों को घरों से निकाला और सुरक्षित् जगह पहुंचाया।

नैनीताल में सूखाताल क्षेत्र स्थित पेयजल के पम्प हाउस में अचानक गैस का रिसाव शुरू हो गया। गैस जैसे जैसे बढ़ती गई उस क्षेत्र में आसपास रहने वालों को सांस लेने में मुश्किलें बढ़ती गई। आसपास के लोग खांसने लगे और असहज हो गए। काफी देर तक परेशानी होने के बाद लोगों ने पुलिस और प्रशासन को जानकारी दी।

शुरू में तो लोग खांसी और असहजता के कारण कुछ समझ नहीं सके लेकिन, धीरे धीरे उनके समझ में आ गया और लोगों ने एक दूसरे को खुली और साफ जगह में जाकर सांस लेने को कहा।

देखते ही देखते सूखाताल से दूर मुख्य मार्ग में लोगों की भीड़ जमा हो गई। इस बीच प्रशासन और पुलिस के साथ।

ज्यादा परेशानी वाले लोगों को एम्ब्युलेंस से अस्पताल ले जय गया। अस्पताल में उन्हें ऑक्सीजन दी गई और ग्लूकोज के इंजेक्शन लगाए गए।

जहरीली गैस की आशंका को देखते हुए उस क्षेत्र के लोगों को घर खाली कर खुली और स्वच्छ हवा में आने को कह दिया गया है। नैनीताल में पिछले 20 घाटों से लगातार बरसात हो रही है जिससे जीवन अस्तव्यस्त हो गया है।

ए.एस.पी.हरबंस सिंह ने बताया कि क्लोरीन गैस का रिसाव हुआ है, जिससे आंखों से आंसू, खांसी और असहज जैसा महसूस होता है। क्लोरीन गैस पेयजल को स्वच्छ बनाने में इस्तेमाल की जाती है।

उन्होंने कहा कि एन.डी.आर.एफ.और एस.डी.आर.एफ.की टीम को भेजा गया है और गैस जांचने में एक्सपर्ट टीम के पहुंचने की इंतजारी की जा रही है।

गैस लीक की कवरेज करने गए पत्रकार अफजल ‘फौजी’ और भुवन ठिठोल ‘गुड्डु’ के साथ कुछ अन्य भी इसका शिकार हुए हैं, जिन्हें अस्पताल पहुंचाया गया है।

नैनीताल में जल संस्थान में क्लोरीन गैस रिसाव की घटना पर एसपी क्राइम मय पुलिस, फायर, SDRF, NDRF फोर्स के साथ मौके पर

राहत बचाव कार्य पूर्ण

जल संस्थान सूखाताल में आज सायं क्लोरीन गैस के रिसाव की घटना की सूचना प्राप्त हुई, इस गम्भीर स्थिति से निपटने लिये एसएसपी प्रहलाद नारायण मीणा द्वारा पुलिस टीम को तत्काल मौके पर भेजा गया।

हरबंस सिंह एसपी क्राइम/यातायात नैनीताल सुमित पांडेय सीओ भवाली, प्रभारी निरीक्षक मल्लीताल हरपाल सिंह, एसडीआरएफ, एनडीआरएफ, अग्निशमन विभाग तथा प्रशासन की टीम मौके पर मौजूद रही।

सुरक्षा के दृष्टिगत, आस-पास के 25-30 सभी घरों को तुरंत खाली करवा दिये गए हैं।

बचाव टीमों द्वारा की गई अथक मेहनत से स्थिति को नियंत्रण में लाकर राहत बचाव का कार्य पूर्ण कर लिया गया हैं।