वीडियो: घनसाली के तिनगढ़ गांव में फिर हुआ भूस्खलन। देखें लाइव वीडियो….

घनसाली के तिनगढ़ गांव में फिर हुआ भूस्खलन। देखें लाइव वीडियो….

  • 15 आवासीय मकान मलबे में दबे, किसी के हताहत होने की सूचना नहीं
  • ग्रामीण सुबह ही खाली कर चुके थे घर, प्रशासन के सामने- सामने हुआ भूस्खलन

टिहरी। भिलंगना प्रखंड में पट्टी बूढ़ा केदार के ग्राम पंचायत तोली गांव में बीती रात को हुई मूसलाधार बारिश से एक घर के पीछे भारी भूस्खलन हो गया, जिसमें मां-बेटी जिंदा दफन हो गए हैं। आपदा की स्थिति को देखते हुए जिला प्रशासन ने क्षेत्र के संबंधित सभी विभागों को अलर्ट कर दिया है।

देखें वीडियो:-

साथ ही प्रभावित ग्रामीणों को शीघ्र ही व्यवस्था करने के निर्देश दे दिए हैं। मौके पर पहुंचे जिला अधिकारी व क्षेत्रीय विधायक ने पीड़ित परिवार को मुआवजा राशि के चेक दे दिए हैं।

साथ ही विधायक ने गांव का सर्वे कर प्रभावित परिवारों को विस्थापन करने की बात कही है। जिला प्रशासन ने भूस्खलन क्षेत्र तिनगढ़ गांव को ऐतिहात के तौर पर खाली करा दिया है।

भिलंगना के पट्टी बूढ़ा केदार के तोली गांव में बीते शुक्रवार की मध्य रात्रि को भारी बारिश के कारण ग्रामीण विरेन्द्र शाह के मकान के पीछे भारी मात्रा में रात 12 बजे के करीब भूस्खलन से घर के पीछे की दीवार तोड़कर मलवा अंदर आ गया है।

पीड़ित विरेन्द्र शाह ने बताया कि, एक कमरे में मेरी पत्नी सरिता (36) वर्ष व बेटी अंकिता (16) वर्ष के साथ सो रहा था कि, अचानक घर के पीछे से भारी मात्रा में मलवा आ गया, जिससे उसकी पत्नी और बेटी दोनों ही दल-दल में बुरी तरह फंस गए।

किसी तरह वह अपनी जान बचाकर बाहर निकाल और आस-पास के ग्रामीणों चिल्लाकर बुलाया, लेकिन क्षेत्र में हो रही भारी मुसलाधार बर्षा के कारण बाहर नहीं निकल पाए।

काफी देर बाद ग्रामीण जब घटना स्थल की ओर भागे तो इतने में बहुत देर हो चुकी थी और तब तक मलबे में मां-बेटी दोनों दफन हो गए।

जिसकी सूचना ग्राम प्रधान रमेश ने आपदा कंट्रोल रूम और अन्य परिजनों को फोन पर गांव में हुई घटना की जानकारी दी, जिसके बाद शनिवार सुबह चार बजे के करीब तहसील प्रशासन व SDRF घटना स्थल के लिए रवाना हो गए।

मौके पर जाकर SDRF व ग्रामीणों की मदद से दो घंटे की कड़ी मस्क़त के बाद दोनों के शवों को बाहर निकाला गया। मामले की गंभीरता को देखते हुए जिलाधिकारी मयूर दीक्षित क्षेत्रीय विधायक शक्ति लाल शाह के साथ मौके पर पहुंचे।

जिलाधिकारी ने घटना का जायजा कर SDM घनसाली को तिनगढ़ गांव के ऊपर हो रहे भूस्खलन को देखते हुए ऐतिहात के तौर पर गांव खाली करने के निर्देश दिए।

जिलाधिकारी ने बताया कि,गांव में 80 के करीब परिवार है जिनमें से 50 से अधिक की वैकल्पिक व्यवस्था के लिए राजकीय इंटर कालेज विनयखाल में कर दी गई है।

साथ ही क्षेत्र के कृषि विभाग, लोक निर्माण विभाग, स्वास्थ्य विभाग, सिंचाई, आदि विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि, शीघ्र क्षेत्र में हुई क्षति का आंकलन कर रिपोर्ट जिला प्रशासन को उपलब्ध कराएं।

क्षेत्रीय विधायक शक्ति लाल शाह ने ग्रामीणों के तोली और तिनगढ़ के विस्थापन की मांग की है। विस्थापन को लेकर रिपोर्ट तैयार कर सरकार को भेजी जाएगी। क्षेत्र में हुई बारिश के कारण जन हानि के साथ-साथ ग्रामीणों के मवेशी भी हताहत हुए हैं।

  • जखाणा तोली में ऊषा देवी की दो भैंस, दो बछिया एक गाय, सात बकरी।
  • गंगा सिंह की तीन भैंस दो बछिया दो बैल, दो कुत्ता।
  • हर्षलाल की दो गाय मलबे में दब गई है।
  • वहीं बूढ़ा केदार क्षेत्र में ग्रामीण पींगल दास के चार मवेशी मलबे में दब गए हैं।
  • साथ ही विनोद प्रसाद की एक गौशाला दब गई है।