बिग ब्रेकिंग: प्रदेश में आज Heavy Rain अलर्ट, दून में स्कूल बंद। पढ़ें….

प्रदेश में आज Heavy Rain अलर्ट, दून में स्कूल बंद। पढ़ें….

Weather Update: उत्तराखंड में मानसून एक्टिव मोड पर है। प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में मानसूनी बादल बरस रहे हैं। वहीं कुछ मैदानी इलाकों में बारिश कम होने से उमस भरी गर्मी का भी सामना करना पड़ रहा है।

पिछले 24 घंटे के भीतर देहरादून, बागेश्वर, चमोली, पौड़ी, टिहरी, पिथौरागढ़, चंपावत और उत्तरकाशी में अच्छी बारिश रिकार्ड की गई। सबसे अधिक पिथौरागढ़ जिले के शामा में 237 एमएम और देहरादून के मसूरी में 114 वर्षा दर्ज हुई। उत्तराखंड में आज भी मानसून की झमाझम बारिश की संभावना है।

पहाड़ से लेकर मैदान तक आसमान में बादल छाए हुए हैं। मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार आज राज्य के अधिकांश हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश वहीं कुछ इलाकों में वर्षा के तीव्र दौर की संभावना है। मौसम विज्ञान केंद्र ने राज्य के जनपदों में ऑरेंज और येलो अलर्ट की चेतावनी जारी की है।

आज का मौसम पूर्वानुमान

मौसम विज्ञान केंद्र ने आज शुक्रवार 26 जुलाई को राज्य के देहरादून और बागेश्वर जिले में गरज- चमक के साथ भारी से भारी बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है, जबकि हरिद्वार, पौड़ी, टिहरी उत्तरकाशी, पिथौरागढ़, चंपावत और अल्मोड़ा जिले में तेज बारिश का येलो अलर्ट है।

वहीं नैनीताल , उधम सिंह नगर चमोली और रुद्रप्रयाग जिले में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जताई गई है। इन जिलों को भी येलो अलर्ट पर रखा है।

देहरादून जिले में आज छुट्टी घोषित

मौसम विज्ञान केंद्र और आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की ओर से जारी भारी से भारी बारिश की चेतावनी को ध्यान में रखते हुए शुक्रवार 26 जुलाई को देहरादून जिले में सभी आंगनबाड़ी केंद्र और विद्यालय बंद रहेंगे। डीएम ने इसके आदेश किए हैं।

बारिश से अभी राहत के आसार नहीं

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक डॉक्टर विक्रम सिंह के मुताबिक इस महीने आखिर तक उत्तराखंड़ में मानसून की सक्रियता बनी रहने से अच्छी बारिश होने की संभावना है। प्रदेश में दो से तीन जिले ऐसे हैं जहां पर मानसून की दस्तक के बाद अब तक बारिश कम दर्ज की गई बाकी अन्य जिलों में अच्छी खासी बारिश देखने को मिली है।

उन्होंने कहा है कि आगे चार से पांच दिनों तक प्रदेश के अधिकांश हिस्सों खासकर कुमाऊं क्षेत्र के अलावा राजधानी देहरादून सहित टिहरी व पौड़ी जिले में कहीं कहीं तेज वर्षा देखने को मिल सकती है बाकी अन्य जिलों में इस दौरान हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है।