बिग ब्रेकिंग: NTA ने NEET का संशोधित फाइनल रिजल्ट किया जारी। ऐसे करें चेक

NTA ने NEET का संशोधित फाइनल रिजल्ट किया जारी। ऐसे करें चेक

Latest Update: सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद आज NTA ने NEET का संशोधित फाइनल रिजल्ट जारी दिया है। साथ ही काउंसलिंग की नई तारीख जल्द घोषित होने की संभावना है।

बता दें कि, केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद कहा था कि नीट यूजी का संशोधित रिजल्ट दो दिनों के भीतर जारी किया जाएगा।

ऐसे में यह रिजल्ट जारी कर दिया गया है, नीट में शामिल हुए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट exams.nta.ac.in पर जाकर इसे देख सकते है।

IIT दिल्ली ने सुलझाए थे विवाद

बीते बुधवार को सुप्रीम कोर्ट ने NTA को आदेश दिया था कि IIT दिल्ली से फिजिक्स के उन प्रश्नों की चेकिंग कराएं, जिनके लिए छात्रों ने विवाद कर रखा है। साथ ही फिर से रिजल्ट की गणना करने का निर्देश दिया था।

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि प्रश्न का केवल एक ही सही उत्तर था- विकल्प 4। साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने दोबारा परीक्षा कराने के आदेश से भी इनकार कर दिया था, उन्होंने कहा था कि पेपर लीक बड़े पैमाने पर नहीं हुई है, ऐसे में दोबारा परीक्षा कराने का आदेश देना न्यायोचित नहीं होगा।

कोर्ट ने आदेश सुनाते हुए कहा, “एक्पर्ट के निर्णय के मद्देनजर, हमें सही विकल्प के संबंध में कोई संदेह नहीं है, हम IIT दिल्ली की रिपोर्ट को स्वीकार करते हैं और तदनुसार, NTA इस आधार पर NEET UG रिजल्ट का फिर से मिलान करेगा कि विकल्प 4 प्रश्न का एकमात्र सही उत्तर बताता है।”

रिजल्ट से 44 टॉपर्स की बदलेगी रैंक

जानकारी दे दें कि इस संशोधित फाइनल रिजल्ट से 4 लाख से अधिक उम्मीदवारों की रैंक लिस्ट बदल जाएगी, जिसमें 44 NEET UG 2024 टॉपर्स भी शामिल हैं, जिन्हें प्रश्न के लिए ग्रेस मार्क दिए गए थे।

इसके बाद यानी नीट यूजी के संशोधित फाइनल रिजल्ट की घोषणा के बाद, मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (MCC) और राज्य काउंसलिंग निकाय UG मेडिकल एडमिशन के लिए ऑनलाइन काउंसलिंग प्रक्रिया शुरू कर देगा।