बिग ब्रेकिंग: प्रदेश में दो दिन रहेगा अवकाश

प्रदेश में दो दिन रहेगा अवकाश

देहरादून। उत्तराखंड राज्य में लोक संस्कृति का प्रतीक हरेला पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है, जिसको लेकर प्रदेश सरकार ने भी इस दिन सार्वजनिक अवकाश घोषित किया है। 16 जुलाई को हरेला पर्व के चलते सार्वजनिक अवकाश घोषित है।

इस दौरान सभी सरकारी विभागों, स्कूलों और बैंकों में अवकाश रहेगा। वही एक ऐसा विभाग भी है, जहां वन महोत्सव से लेकर वृक्षारोपण तक सभी गतिविधियां निर्विघ्न चलती रहेगी। वन विभाग वन महोत्सव को लेकर जुटा हुआ है।

वहीं 17 जुलाई को मोहर्रम के चलते सार्वजनिक अवकाश रहेगा। हरेला के पर्व पर सरकार ने जनता की मांग के चलते छुट्टी घोषित करनी शुरू की है, लेकिन इसका एक फायदा यह जरूर हुआ है कि, लोगों में पौधे लगाने के प्रति जागरूकता आई है और हरेला त्यौहार पर अधिकांश सामाजिक संस्थाएं, राजनीतिक पार्टियां पौधारोपण करती है।

इसका राज्य के पर्यावरण पर बेहतर असर देखा जा रहा है। जहां सरकारी और गैर सरकारी संस्थान भी हरेला पर्व की भागीदारी में आगे आ रहे हैं। वही बैंकों और सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों में भी हरेले पर्व को लेकर लोगों में उत्साह है। इन सब के बीच मानसून में 2 दिन की छुट्टियों के चलते लोगों को बरसात में वृक्षारोपण करने में भी सहूलियत होगी।