Weather Update: आज देहरादून समेत इन जिलों में भारी बारिश की संभावना। ऑरेंज अलर्ट जारी

आज देहरादून समेत इन जिलों में भारी बारिश की संभावना। ऑरेंज अलर्ट जारी

Weather Update: मौसम विभाग ने भारी से बहुत भारी बारिश को लेकर एक बार फिर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है मौसम विभाग ने राज्य के टिहरी गढ़वाल, देहरादून, पौड़ी गढ़वाल, चंपावत, नैनीताल, उधमसिंह नगर, हरिद्वार जनपदों में 12 जुलाई को ऑरेंज अलर्ट जारी कर गर्जन के साथ आकाशीय बिजली गिरने तथा वर्षा के तीव्र से अति तीव्र दौर होने तथा भारी से बहुत भारी बरसात की संभावना मौसम विभाग ने जताई है।

सात जिलों में भारी बारिश के आसार

 

प्रदेश के सात जिलों में आज शुक्रवार को भारी से भारी बारिश हो सकती है। मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से देहरादून, पौड़ी, टिहरी, हरिद्वार, नैनीताल, ऊधमसिंह नगर और चंपावत जिले के कुछ इलाकों में तेज बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

जबकि अल्मोड़ा, उत्तरकाशी, चमोली, पिथौरागढ़, रुद्रप्रयाग और बागेश्वर में येलो अलर्ट जारी किया गया है। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है इस सप्ताह प्रदेश भर के सभी जिलों में कई दौर की तेज बारिश होने की संभावना है।

मौसम विभाग ने कहा कि इस दौरान संवेदनशील इलाकों में कहीं-कहीं हल्के से मध्यम भूस्खलन एवं चट्टान गिरने के कारण सड़कों / राजमार्गों में अवरोध / कटाव .कहीं-कहीं चट्टान/भू-स्खलन और बाढ़ के कारण सड़कों/राजमार्गों/पुलों का अवरुद्ध बह जाने की संभावना है।

उन्होंने सामुदायिक सेवाएं जैसे बिजली, पानी आदि कहीं-कहीं पर प्रभावित रहेंने तथा कुछ दिनों के लिए कहीं-कहीं पर आपूर्ति और परिवहन प्रभावित हो सकता है। इसके अलावा कहीं-कहीं बिजली गिरने से जान-माल की हानि ।लगातार भारी वर्षा के कारण बांधों/बैराजों से निस्सरण बढ़ सकता है जिससे नदी जल स्तर में वृ‌द्धि हो सकती है।

प्रमुख नदियों और उनकी सहायक नदियों के जल स्तर में मध्यम वृद्धि की संभावना है। मौसम विभाग ने इसके अलावा उत्तरकाशी चमोली रुद्रप्रयाग पिथौरागढ़ बागेश्वर अल्मोड़ा जनपदों में कहीं-कहीं भारी वर्षा तथा कहीं-कहीं गर्जन के साथ आकाशीय बिजली चमकने का येलो अलर्ट भी जारी किया है।

मौसम विभाग ने 15 जुलाई तक मौसम बुलेटिन जारी करते हुए लोगों को सतर्कता बरतने की भी अपील की है ।

नैनीताल जिले में अवकाश घोषित

मौसम विभाग द्वारा जारी भारी बारिश के पूर्वानुमान को देखते हुए जनपद नैनीताल के सभी स्कूलों में 12 जुलाई को अवकाश घोषित कर दिया गया है।जिसके आदेश देर रात जारी किए गए हैं।

जारी आदेश के मुताबिक

भारत मौसम विभाग, देहरादून से आज दिनांक 11 जुलाई, 2024 को सायं 06:30 बजे जारी पूर्वानुमान के अनुसार दिनाँक 12.07.2024 को जनपद नैनीताल में कहीं-कहीं भारी वर्षा होने के साथ कहीं-कही गर्जन के साथ आकाशीय बिजली चमकने / वर्षा के तीव्र से अति तीव्र दौर (ऑरेंज एलर्ट) की सम्भावना व्यक्त की गई हैं।

इसके साथ ही विगत दिवसों से जनपद में लगातार हो रही वर्षा से नदी/नालों/गधेरों में हुई जल स्तर में वृद्धि, जलभराव एवं भूस्खलन से मार्गों के बंद होने के कारण आम जीवन भी प्रभावित हुआ है।

तत्क्रम में छात्र-छात्राओं की सुरक्षा के मद्देनजर दिनांक 12.07.2024 (शुक्रवार) को जनपद के समस्त शासकीय, अर्द्धशासकीय एवं निजी विद्यालयों (कक्षा 01 से 12 तक संचालित समस्त शैक्षणिक संस्थाओं) एवं समस्त आंगनवाड़ी केन्द्रों में 01 दिवसीय अवकाश घोषित किये जाने के आदेश पारित किये जाते हैं।

अतः मौसम विभाग द्वारा जारी चेतावनी / एलर्ट को देखते हुए दिनांक 12.07.2024 (शुक्रवार) को जनपद नैनीताल क्षेत्रान्तर्गत समस्त शासकीय, अर्द्धशासकीय एवं निजी विद्यालय (कक्षा 01 से 12 तक संचालित समस्त शैक्षणिक संस्थाए) एवं समस्त आगनवाड़ी केन्द्र शैक्षणिक कार्यों हेतु बंद रहेंगे। विचलन की दशा में सम्बन्धित के विरूद्ध कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।