Latest Update: HNB में समर्थ पोर्टल से ही होंगे दाखिले। पढ़ें….

HNB में समर्थ पोर्टल से ही होंगे दाखिले। पढ़ें….

देहरादून। हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल केंद्रीय विश्वविद्यालय के तीनों परिसरों एवं सभी एफिलिएटेड महाविद्यालयों की गुरुवार को एक ऑनलाइन बैठक आयोजित की गई।

बैठक में छात्रों के नए प्रवेश से संबंधित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की गई। साथ ही स्नातक स्तर पर कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET) प्रवेश परीक्षा के माध्यम से होने वाले पंजीकरण समर्थ पोर्टल के माध्यम से होंगे, निर्णय लिया गया।

गढ़वाल विश्वविद्यालय के तीनों परिसरों में पिछले तीन सालों से समर्थ पोर्टल के माध्यम से ही प्रवेश हेतु पंजीकरण किए जाते रहे हैं, लेकिन संबद्ध महाविद्यालय अपने स्तर से पंजीकरण करते रहे हैं।

इस वर्ष विश्वविद्यालय द्वारा निर्णय लिया गया है कि, गढ़वाल विश्वविद्यालय के तीनों परिसरों और समस्त संबद्ध महाविद्यालयों में प्रवेश की प्रक्रिया एक जैसी होगी।

स्नातक स्तर पर CUET प्रवेश परीक्षा एवं स्नातकोत्तर स्तर पर विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित प्रवेश परीक्षा के माध्यम से प्रवेश होंगे।

बैठक में दिल्ली स्थित समर्थ टीम के अधिकारी भी मौजूद रहे. पंजीकरण किस प्रकार से होगा, कौन-कौन सी दिक्कत आ सकती है और उनका समाधान किस प्रकार से होगा ? इस पर विस्तार से चर्चा की गई।

हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल विश्वविद्यालय की कुलपति प्रोफेसर अन्नपूर्णा नौटियाल ने कहा कि विश्वविद्यालय से एफिलिएटिड सभी कॉलेज से गूगल फॉर्म के माध्यम से आवश्यक सूचनाएं उपलब्ध करने के लिए कहा गया है।

समर्थ पोर्टल में इन आवश्यक सूचनाओं को सम्मिलित किया जा सके, जिससे छात्र बिना किसी व्यवधान के अपना पंजीकरण आसानी से कर सके।

प्रोफेसर नौटियाल ने विश्वविद्यालय के सभी अधिकारियों को निर्देशित किया कि, विश्वविद्यालय के तीनों परिसरों एवं संबद्ध महाविद्यालय में प्रवेश में एकरूपता रहे।

विश्वविद्यालय के अंतर्गत आने वाले सभी कॉलेज एवं संस्थानों में छात्र को प्रवेश लेने में किसी भी प्रकार की कठिनाई का सामना न करना पड़े।

बैठक के संयोजक अधिष्ठाता छात्र कल्याण प्रोफेसर महावीर सिंह नेगी ने बताया कि, विश्वविद्यालय की वेबसाइट में इस हेतु सभी जानकारियां उपलब्ध है। प्रवेश निर्देशिका को भी विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है। आवश्यकता पड़ने पर समर्थ टीम के साथ बैठक आयोजित की जाएगी।